breaking news New

अमेरिका में वैक्‍सीनेशन के बावजूद नहीं थम रहा कोरोना का कहर

 अमेरिका में वैक्‍सीनेशन के बावजूद नहीं थम रहा कोरोना का कहर

नई दिल्ली। अमेरिका में कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण की उच्च दर के बावजूद डेल्टा वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां न्यू इंग्लैंड राज्य (New England) के अधिकतर हिस्सों में संक्रमण का बढ़ता खतरा बता रहा है कि डेल्टा वेरिएंट कितना घातक है. इलाके के सभी अस्पतालों के आईसीयू मरीजों से भर गए हैं और कर्मचारियों की कमी देखने को मिल रही है. सरकारी कर्मचारी टीकाकरण नहीं कराने वालों से वैक्सीन लगवाने के लिए अनुरोध कर रहे हैं.

ऐसा माना जा रहा है कि 90 प्रतिशत टीकाकरण के बाद ही सामुदायिक प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी. वर्मोंट राज्य में कोविड-19 के आंकड़ों पर निगरानी रखने वाले वित्तीय नियामक के आयुक्त माइकल पिसियाक ने कहा, ‘यह स्पष्ट तौर पर हम सभी को हताश करने वाली स्थिति है (US Delta Variant Cases). हम चाहते हैं कि स्कूल में बच्चे सुरक्षित रहें. हम चाहते हैं कि अभिभावक अपने बच्चों की सेहत और शिक्षा को लेकर चिंतित ना हों.

सैकड़ों लोगों ने नहीं लगवाई वैक्सीन
एसोसिएटेड प्रेस के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका के पांच सबसे अधिक टीकाकरण लक्ष्य प्राप्त करने वाले राज्यों में न्यू इंग्लैंड, वर्मोंट, कनेक्टिकट, मेइन, रोड आइलैंड और मैसाचुसेट्स हैं, जबकि न्यू हैम्पशायर का स्थान 10वां है. इसके बावजूद किसी ना किसी कारण से सैकड़ों-हजारों लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है और असुरक्षित हैं (Coronavirus Situation in US). मध्य मैसाचुसेट्स में सबसे बड़ी स्वास्थ्य प्रणाली यूमास मेमोरियल हेल्थ के प्रमुख ने बताया कि हाल में क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में जून के मुकाबले 20 गुना तक वृद्धि हुई है और अब आईसीयू बेड खाली नहीं बचे हैं.

सितंबर सबसे घातक महीना साबित हुआ
महामारी के उभरने के बाद कनेक्टिकट की विधायिका ने गवर्नर को दी आपात शक्तियों की अवधि का विस्तार किया है ताकि वह महामारी की नई लहर का आसानी से मुकाबला कर सकें (Delta Variant Across US). वर्मोंट में जहां पर उच्च टीकाकरण और मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में कमी आ रही थी लेकिन सितंबर सबसे घातक महीना साबित हुआ है. मेइन में 22 सितंबर को करीब 90 मरीज आईसीयू में भर्ती थे.

इलाज मिलने में मुश्किल झेल रहे मरीज
मेइन के 48 बेड वाले यॉर्क अस्पताल में संक्रामक रोगों के विशेषज्ञ डॉ. ग्रेटचेन वोल्पे ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट से संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से मरीजों को इलाज मिलने में मुश्किल आ रही है. गौरतलब है कि गत शुक्रवार को अमेरिका में महामारी से मौतों की संख्या सात लाख के पार हो गई है (Covid-19 Deaths in US). अमेरिका का दक्षिणी हिस्सा डेल्टा वेरिएंट के संक्रमण से मौतों का केंद्र बना हुआ हैं, जबकि न्यू इंग्लैंड में भी मामले बढ़ रहे हैं.