breaking news New

भ्र्ष्टाचार की भेंट चढ़ते करोड़ों की सड़कें

भ्र्ष्टाचार की भेंट चढ़ते करोड़ों  की सड़कें




जगह-जगह सड़क धसने व उखड़ने लगी,ठेकेदार पर विभाग मेहरबान


भानुप्रतापपुर। सड़क निर्माण ठेकेदार के द्वारा नियम कायदे को दर किनार करते हुए गुणवत्ताहीन सड़क बनाये जा रहे है। मानक स्तरहीन सामग्रियों के उपयोग के चलते कुछ ही दिनों मे अधिकांश जगहों कि सड़क उखड़ने व धसने लगी है। ऐसे ही एक मामला संबलपुर से पांडरपूरी मार्ग का है जो चार महीने पहले करोड़ों की लागत से ठेकेदार आर सी जैन के द्वारा बनाये गए है। जिसे मरूम डालकर दबाने का प्रयास किया जा रहा है। इनके अलावा भानुप्रतापपुर क्षेत्र में तीन और मार्ग पर संबलपुर-दुर्गुक़ोंदल, भानबेड़ा-डोंगरकट्टा,एवं विनायकपुर से सिवनी मार्ग पर

ठेकेदार आर सी जैन द्वारा गुणवत्ताहीन सड़क बनाये जा रहे है। 

विदित हो कि लोक निर्माण विभाग के संरक्षण में करोड़ो के पक्की सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है। सड़क निर्माण का काम ठेकेदार द्वारा किया जा रहा है। हालाकि नियम देखे तो सड़क निर्माण का कार्य प्राकलन के आधार पर निर्माण किया जाना है, इनके अलावा विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों के भी उपस्थित अनिवार्य है ताकि सड़क पिचिंग,गिट्टी के मोटाई, डामर के तापमान सही होने चाहिए ताकि सड़क कि गुणवत्ता अच्छी हो सके। 


लेकिन यहाँ पर नजारा कुछ और है, यहा विभाग के इंजीनियर अनुपस्थित रहते है, ठेकेदार व उनके कर्मचारी सड़क निर्माण कार्य अपने अनुसार किया जा रहा है। यही कारण है कि महज ही कुछ ही दिनों में खराब होने लगती है।


आर सी जैन ठेकेदार के द्वारा बनाये गए सड़क विनायकपुर से सिवनी मार्ग पर सड़क निर्माण का काम चल रहा है, घटिया व स्तरहीन सामग्रियों के उपयोग से जगह-जगह से सड़क से गिट्टी उखड़ने लगे है, वही कई जगह से धसने के भी शिकायत बनी हुई है। सड़क की स्थिति देखकर ग्रामीण व ठेकेदार के कर्मचारियों द्वारा भी विवाद हो गया है। वही ग्रामीणों द्वारा इसकी शिकायत एसी कार्यालय कांकेर में किया गया जिस पर कांकेर से टीम मौके पर पहुंचकर सड़क निर्माण कार्य का जायजा लिया।

 निरक्षण के दौरान शिकायत सही पाई गई जिस पर विभाग के अधीनस्थ कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए ठेकेदार को सड़क उखाड़ कर पुनः बनाये जाने की बात कही गई। इनके अलावा कुछ माह पूर्व 

संबलपुर-दुर्गुक़ोंदल पर सड़क चौड़ीकरण व डामरीकरण किया गया लेकिन उस सड़क के स्थिति भी खराब है, चार महीने पहले डेढ़ किमी संबलपुर-पांडरपूरी,

बनाई गई थी यह सड़क कई जगह धस रही है वही सड़क उखड़ भी रही है,हालाकि ठेकेदार के द्वारा किसी के नज़र न पड़ सके इसलिए आनन -फानन जेसीबी मशीन से मुरूम डालकर दबाए गए है। वही हाल भानबेड़ा-डोंगरकट्टा का भी बना हुआ है।

बहरहाल देखा जाए तो गुणवत्ताहीन सड़क बनाये जाने वाले ठेकेदार पर विभाग मेहरबान है,इसीलिए कई जगहों पर सड़क निर्माण का काम दिया गया है।