breaking news New

वार्ड 34 शिवाजी वार्ड के मेडिकल केम्प में दाई-दीदी किशोरी व बालिकाओं ने उठाया लाभ

वार्ड 34 शिवाजी वार्ड के मेडिकल केम्प में दाई-दीदी किशोरी व बालिकाओं ने उठाया लाभ

Ramesh gupta

भिलाई। निगम क्षेत्र के स्लम एरिया में क्षेत्र की जनता के स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए निगम का स्वास्थ्य विभाग मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाईल मेडिकल यूनिट का केम्प लगा रहा है।

महापौर नीरज पाल ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दे रखा है कि लोगों के स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए स्लम एरिया के वार्डों में बारी-बारी से मोबाइल मेडिकल केम्प लगाई जाए। आयुक्त प्रकाश सर्वें ने भी महापौर के निर्देशों का पालन कराने के लिए वार्डों में उनके मोहल्ले में उनके द्वार के पास केम्प लगवाई।

इसके तहत आज वार्ड 34 शिवाजी वार्ड के केम्प दो दुर्गा विद्यालय के समीप मोबाईल मेडिकल केम्प के अंतर्गत दाई-दीदी क्लीनिक शिविर लगाई गई। बड़ी संख्या में बालिका व माताएं, दाई-दीदी क्लिनिक में उपचार कराने पहुंची थीं।  इसमें किशोरी बालिकाओं व माताओं के हीमोग्लोबिन की जांच की गई। हीमोग्लोबिन कम पाए जाने पर बालिकाओं व गर्भवती माताओं को दवाइयां दी गई।

दवा के साथ अधिक विटामिनयुक्त फल व हरी सब्जियां का सेवन करने की सलाह दी। 64 लोगों ने उपचार कराकर केम्प का लाभ उठाया। इस मेडिकल केम्प में 48 महिलाओं व 16 किशोरियों ने उपचार कराई और 53 लोगों ने निःशुल्क दवाइयां प्राप्त कीं।

लैब में 5 लोगों की ब्लड जांची गई। इसमें सर्दी के 9, खांसी के 8 ब्लड प्रेशर जांच 5, बुखार के 2, शुगर जांच 5, कमर दर्द 6, हाथ-पैर दर्द 10, खुजली के 2, गैस के 5 पेट दर्द के 2 सहित अन्य के 12 मरीज पहुंचे थे।