breaking news New

BIG NEWS सिर्फ बाइक और स्कूटर वालों को मिलेगा सस्ता पेट्रोल

BIG NEWS सिर्फ बाइक और स्कूटर वालों को मिलेगा सस्ता पेट्रोल

  रांची । झारखंड सरकार ने राज्य की गरीब जनता को बड़ी राहत दी है। राज्य की  हेमंत सोरेन सरकार ने पेट्रोल की कीमतों को 25 रुपये सस्ता कर दिया है। इसका लाभ बीपीएल कार्ड और राशन धारकों को ही मिलेगा.

  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार द्वारा दी गई राहत के चलते कम आय वाले लोगों को महंगाई से लड़ने में काफी मदद मिलेगी. हालांकि, राज्य सरकार इसे अगले साल 26 जनवरी से शुरू करेगी.  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड सरकार के दो साल पूरे होने के अवसर पर यह ऐलान किया.  मुख्यमंत्री सोरेन ने बताया, ''राज्य के गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को ईंधन की बढ़ती कीमतों से प्रभावित होने को लेकर राहत प्रदान करने के लिए, सरकार ने 26 जनवरी, 2022 से दोपहिया वाहन मालिकों को पेट्रोल पर 25 रुपये प्रति लीटर की राहत देने का फैसला किया है.''

झारखंड सरकार के फैसले के अनुसार पेट्रोल पर यह छूट एक लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये की होगी. बीपीएल और राशन कार्ड धारकों को बाइक और स्कूटर चलाने वालों को 25 रुपये सस्ता मिलेगा.  यह पैसा लोगों के सीधे अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा. हर महीने 10 लीटर के पेट्रोल पर 25 रुपये प्रति लीटर की छूट दी जाएगी.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बयान जारी किया है. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया है कि पेट्रोल एंव डीजल के दाम आज आसमान छू रहे हैं. इसका बुरा असर गरीब एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को हुआ है. 

उन्होंने कहा कि एक गरीब व्यक्ति घर में मोटरसाइकिल होते हुए भी पेट्रोल के पैसे नहीं रहने के कारण उसको चला नहीं पा रहा है. अपना फसल बेचने बाजार नहीं जा पा रहा है. इसलिए मैंने निर्णय लिया है कि वैसे राशनकार्ड धारी यदि अपने मोटरसाइकिल या स्कूटर में पेट्रोल भरवाते हैं, तो उन्हें 25 रुपये प्रति लीटर की दर से हम राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेंगे.

उन्होंने बताया कि  यह व्यवस्था 26 जनवरी से हम लागू करने जा रहे हैं एवं गरीब परिवार प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल तक यह राशि प्राप्त कर सकता है.

 सरकार ने पेट्रोल पर पांच रुपये और डीजल पर दस रुपये घटा दिए थे. इसके बाद, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश समेत लगभग सभी एनडीए शासित राज्यों ने तेल की कीमतों पर लगने वाले वैट में भी कमी कर दी थी. कुछ दिनों के बाद राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़ आदि की कांग्रेस शासित राज्यों ने भी तेल की कीमतें वैट कम करके घटा दी थीं. हाल ही में दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट को कम किया।