breaking news New

NTPC लारा की यूनिट 2 से वाणिज्यिक उत्पादन शुरू

NTPC लारा की यूनिट 2 से वाणिज्यिक उत्पादन शुरू

रायगढ़, 7 नवंबर। एनटीपीसी लारा में शनिवार को एनटीपीसी का छियालीसवाँ स्थापना दिवस समारोह धूम-धाम पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर सर्वप्रथम लारा के मुख्य महाप्रबंधक प्रेमदास टी द्वारा एनटीपीसी ध्वज लहराया गया।  तत्पश्चात एनटीपीसी गीत प्रस्तुत किया गया एवं उपलब्धियों के प्रतीक के रूप में आकाश में गुब्बारे छोड़े गये। अपने सम्बोधन मे प्रेमदास ने कहा कि आज का दिन एनटीपीसी लारा के लिये दुहरी खुशी का दिन है। एनटीपीसी स्थापना दिवस के साथ ही आज एनटीपीसी लारा के यूनिट 2 से वाणिज्यिक उत्पादन का प्रारम्भ हो रहा है। इस के साथ ही लारा ने अब प्रोजेक्ट से स्टेशन का दर्जा प्राप्त कर लिया है।  


यह उल्लेखनीय है कि एनटीपीसी लारा के यूनिट # 2 (800 मेगावाट) से आज मध्य रात्रि से वाणिज्यिक उत्पादन शुरू हो गया है।  इकाई सुचारू रूप से चल रही है। श्री प्रेमदास  ने यूनिट # 2के सफल वाणिज्यिक उत्पादन की घोषणा की एवं इसके लिए टीम लारा को बधाई दी। उन्होने कर्मचारियों तथा सहयोगी एजेंसियों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक, पश्चिमी क्षेत्र 2 संजय मदान ने भी इस उपलब्धि पर टीम लारा को बधाई दी।

इसके पूर्व  लारा के यूनिट 1 के वाणिज्यिक रूप से संचालित किये जाने की घोषणा की जा चुकी है। यूनिट 2 से वाणिज्यिक उत्पादन प्रारम्भ होते ही लारा के स्टेज 1 (800 मेगावाट * 2 = 1600 मेगावाट) का कार्य पूर्ण हो चुका है एवं अब यह स्टेशन के रूप में जाना जायेगा।

एनटीपीसी वर्तमान में 70 बिजली स्टेशनों का संचालन करती है। कुल उत्पादन क्षमता 62910 मेगावाट है। इसमें एनटीपीसी के कुल 45 (24कोयला, 7 संयुक्त गैस  /तरल ईंधन, 2 जल, 1 पवन और 11 सौर परियोजनाओं) सहितसंयुक्त उद्यमों एवं सहायक कंपनियों के 25 (9 कोयला, 4 गैस, 9 जल, 2 पवन और 1 सौर) स्टेशन हैं।  कंपनी का लक्ष्य 2032 तक 130 GW की कुल स्थापित क्षमता हासिल करना है।

श्री प्रेमदास ने अपने सम्बोधन में आगे कहा कि पिछला एक वर्ष  एनटीपीसी लारा के लिये उपलब्धियों एवं चुनौतियों से भरपूर रहा है। किन्तु जो उपलब्धियां हमने अर्जित की हैं, वो मात्र पड़ाव हैं मंजिल नहीं। हमारी विकास यात्रा अनवरत जारी रहेगी।  कार्यक्रम के दौरान सतर्कता जागरूकता सप्ताह के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। 

 आयोजन में कोविड संबंधी दिशानिर्देशों को दृष्टिगत रखते हुये अत्यंत सीमित संख्या में आमंत्रण प्रेषित किए गए थे।  कार्यक्रम में समस्त महाप्रबंधक, विभाग एवं अनुभाग प्रमुख, सीआईएसएफ़ प्रमुख एवं प्रेरिता महिला समिति की अध्यक्ष की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। शेष कर्मचारियों एवं उनके परिवारजनों ने कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। कार्यक्रम के अंत में ईओसी-नोएडा से एनटीपीसी केंद्रीय कार्यालय के स्थापना दिवस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कंस्ट्रक्शन 1 कांफ्रेंस हॉल में किया गया, जिसे एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह ने संबोधित किया एवं उन्होंने लारा के यूनिट 2 से वाणिज्यिक उत्पादन शुरू होने पर टीम लारा को बधाई प्रेषित की।