breaking news New

विश्व एड्स दिवस पर हुए विविध जागरूकता कार्यक्रम

विश्व एड्स दिवस पर हुए विविध जागरूकता कार्यक्रम


राजकुमार मल

बलौदाबाजार-भाटापारा।  कलेक्टर सुनील कुमार जैन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा विश्व एड्स दिवस के मौके पर जिले में विविध जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम अंतर्गत विद्यालय एवं महाविद्यालय छात्रों को  एचआईवी एड्स के संबंध में विस्तृत जानकारी साथ ही विभिन्न रोचक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देतें हुए जिला एड्स नियंत्रण नोडल अधिकारी डॉक्टर राजेश कुमार अवस्थी ने बताया कि इस हेतु परिचर्चा रंगोली सामुदायिक बैठक रेड रिबन के माध्यम से लोगों को एचआईवी एड्स के बारे में बताते हुए उसके रोकथाम एवं शासन द्वारा संक्रमित मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया गया।

शासकीय राजीव लोचन महाविद्यालय सिमगा,शासकीय डीके महाविद्यालय एवं शासकीय मिनीमाता कन्या महाविद्यालय बलौदा बाजार, शासकीय गजानंद महाविद्यालय भाटापारा,शासकीय दौलत राम शर्मा महाविद्यालय कसडोल और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रिसदा,शासकीय चक्रपाणि उच्चतर विद्यालय बलौदाबाजार में उक्त जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें छात्र-छात्राओं को बताया गया कि एच आई वी का संक्रमण चार कारणों से होता है पहला असुरक्षित शारीरिक संबंध ,दूसरा संक्रमित रक्त चढ़ाए जाने से,तीसरा दूषित सुई सिरिंज के प्रयोग से और चौथा संक्रमित गर्भवती माता से उसके बच्चे को एचआई वी की आशंका होती है। यदि गर्भवती माता के बच्चे की डिलीवरी कुशल चिकित्सक की देखरेख में अस्पताल में की जाए तो होने वाले बच्चे को एचआईवी संक्रमण से बचाया जा।

एचआईवी और एड्स में अंतर होता है। एचआई वी वायरस है जबकि एड्स में व्यक्ति में बीमारी अपने रूप में बढ़ जाती है। जिले में जाँच हेतु प्रत्येक विकासखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में एकीकृत जाँच एवं परामर्श केंद्र स्थापित किये गए,जांच के बाद एच आई वी पॉजिटिव पाए जाने पर मरीज को एआरटी केंद्र से दवाई दिलवाई जाती है।

एड्स लाइलाज अवश्य है पर कोई भी व्यक्ति जो एच आई वी संक्रमित है समय पर एआरटी की दवाई लेकर डॉक्टर की सलाह मान कर लंबा जीवन जी सकता है। सरकार ने एच आई वी के मरीजों हेतु एक सिंगल विंडो स्कीम भी शुरू की है जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर मरीजों के लिए बस पास,राशन कार्ड, एवं आवास योजना का लाभ दिलवाने का प्रयास करता है।

कार्यक्रम में जिला क्षय केंद्र से आलोक दुबे,कौशलेश तिवारी, खोगेश्वर पटेल,यशवंत पटेल,पीताम्बर साहू,एवं विकासखण्डों से राम गोपाल साहू ,राजेंद्र देवांगन,धनेश्वर पटेल, जितेंद्र टंडन,उमेंद्र कुमार वर्मा ,मदन विश्वकर्मा,फरहत मिर्जा,रामेश्वर सिंग नेताम,आकाश सिदार उपस्थित रहे