breaking news New

मारियुपोल में फॉस्फोरस बमों से हमला कर सकती हैं रूसी सेना :ब्रिटेन

मारियुपोल में फॉस्फोरस बमों से हमला कर सकती हैं रूसी सेना :ब्रिटेन

लंदन।  ब्रिटेन ने सोमवार को आशंका जाहिर की कि रूसी सेनाएं यूक्रेन के मारियुपोल शहर में तेज होती लड़ाई के बीच फॉस्फोरस बमों से हमला कर सकती हैं।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट करके आशंका व्यक्त की कि रूसी सेनाएं मारियुपोल क्षेत्र में फॉस्फोरस बमें गिरा सकती हैं, क्योंकि वह पूर्व में डोनेट्स्क इलाके में ऐसे हथियारों का इस्तेमाल कर चुकी हैं।

मंत्रालय ने ट्वीट किया, " रूसी सेनाओं ने जिस तरह फॉस्फोरस वाले गोलाबारूद का प्रयोग पहले डोनेट्स्क ओबलास्ट में किया था, उसे देखते हुए भविष्य में वे मारियुपोल शहर में भी उसका इस्तेमाल कर सकती हैं, जहां लड़ाई तेज होती जा रही है।"

बहरहाल, रूसी सैन्यों द्वारा डोनेट्स्क और लुहान्स्क क्षेत्रों में गोलीबारी जारी है। इससे हमले का पलटवार करते हुए यूक्रेनी बलों ने रूसी टैंक, वाहन और तोपखाने के उपकरण क्षतिग्रस्त कर दिए हैं।

ब्रिटेन के मंत्रालय ने कहा कि रूस द्वारा हमले के दौरान अनिर्देशित (अनगाइडेड) बमों का इस्तेमाल किए जाने पर यूक्रेनी नागरिकों के अधिक संख्या में हताहत होने की आशंका बढ़ गयी हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने मार्च में रूसी सैनिकों पर फॉस्फोरस बम का उपयोग करने का आरोप लगाया था। दोनों देशों के बीच 24 फरवरी से संघर्ष जारी है।