breaking news New

कोरोना से लड़ने की सरकार की तैयारी ठीक नहीं : कांग्रेस

कोरोना से लड़ने की सरकार की तैयारी ठीक नहीं : कांग्रेस

नयी दिल्ली।  कांग्रेस ने कहा है कि कोरोना से लड़ने को लेकर सरकार योजनाबद्ध तरीके से काम नहीं कर रही है जिसके कारण इसे नियंत्रित करना कठिन हो गया है और महामारी की यह लहर हमारी लापरवाही के कारण कब सुनामी बन जाएगी इसका किसी को पता भी नहीं चलेगा।

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने बुधवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले साल जब काेरोना फैल रहा था तो सरकार तब भी इसे रोकने में असफल हो रही और यह कहते हुए बचने का प्रयास करती रही कि पहली बार बीमारी आयी है इसलिए स्थिति से निपटेन में दिक्कत आ रही है लेकिन इस बार जब देश कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है फिर गलतियां दोहराई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने ही कोरोना का टीका खोजा है लेकिन टीकाकरण में हम अन्य देशों से बहुत पीछे चल रहे हैं। सरकार ने कोरोना से निपटने की तैयारी ठीक तरह से नहीं की और टीकाकरण में लापरवही हो रही है जिसके कारण टीके की बर्बाद हो रही है। सरकार का कहना है कि वैक्सीन का छह फीसदी बर्बाद हो रहा है और इसकी वजह यह है कि सरकार ने यह आकलन नहीं किया कि कितना टीके की जरूरत होगी।

प्रवक्ता ने कहा कि हमारे यहां टीकाकरण का आंकड़ा दुनिया के अन्य कई देशों की तुलना में बहुत कम है। टीका कितना चाहिए और हमें कहां कितने वैक्सीन की आवश्यकता है इसका हिसाब किताब सरकार के पास नहीं है। यही कारण है कि हम टीकाकरण में पिछडे हैं जबकि ब्रिटेन में करीब 55 प्रतिशत, अमेरिका लगभग 50 प्रतिशत, जर्मनी में 17 प्रतिशत से ज्यादा और ब्राजील में दस फीसदी से अधिक आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है लेकिन भारत में अभी 5.2 फीसदी आबादी का ही अब तक टीकाकरण किया जा सका है।