breaking news New

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का कहर, कई हिस्सों में सख्त लॉकडाउन

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का कहर, कई हिस्सों में सख्त लॉकडाउन

मास्को ।  यूरोपीय संघ के देशों ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस स्ट्रेन के जोखिम को देखते हुए अपनी सीमाओं को बंद करने के साथ ही यातायात को निलंबित कर दिया है। ब्रिटेन की सरकार ने कोरोनावायरस के एक नया स्ट्रेन देश में अपने पैर पसारने पर लंदन सहित देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन लागू कर दिया।

वायरस का नया स्ट्रेन कोविड-19 महामारी का कारण बनता है और इससे 70 फीसदी अधिक संक्रामक हो सकता है। वायरस के इस नए स्वरूप पर चर्चा करने के लिए भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) की सोमवार को आपात बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक की अगुआई में यह बैठक होगी। भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ. रोडेरिको एच ओफ्रिन भी बैठक में शामिल हो सकते हैं। 

कोविड महामारी से जूझ रहे इटली ब्रिटेन में स्टेन की सूचना के बाद वहां के सभी हवाई अड्डों से आगमन को निलंबित कर दिया है और पिछले दो सप्ताह में ब्रिटेन में यात्रा करने वाले व्यक्तियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। इटली के स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्पेरानजा ने कहा, मैंने पिछले 14 दिनों में ब्रिटेन की यात्रा करने वालो लोगों के देश में प्रवेश करने पर रोक लगाए जाने के आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग पहले ही ब्रिटेन से इटली आ चुके हैं, उन्हें कोविड परीक्षण करना होगा।उन्होंने कहा कि नए प्रतिबंध छह जनवरी तक लागू रहेंगे। एस्टोनिया के प्रधानमंत्री जुरी रातास ने इस वर्ष के आखिर तक ब्रिटेन से हवाई यातायात को निलंबित करने की घोषणा की।

सरकार ने सावधानी बरतने की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त करते हुए ब्रिटेन और अन्य देशों के साथ हवाई यातायात को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया। यह निर्णय हमारे लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए किया गया है। लोगों से विदेश यात्रा से बचने की सिफारिश की गई है। फिनिश इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड वेलफेयर (टीएचएल) ने रविवार को फिनलैंड और यूके के बीच यात्री यात्रा को निलंबित करने की सिफारिश के बाद सोमवार से दो सप्ताह के लिए ब्रिटेन से हवाई यातायात को निलंबित कर दिया है।

अल सल्वाडोर ने तत्काल प्रभाव से पिछले 30 दिनों में ब्रिटेन तथा दक्षिण अफ्रीका गए लोगों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। जर्मनी ने भी पिछले 30 दिनों के दौरान ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने वालों लोगों के देश में आने वालों पर सोमवार आधी रात से प्रतिबंध लगा दिया है।फ्रांस ने ब्रिटेन के साथ सभी तरह के यातायात को 48 घंटे के लिए अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है।