breaking news New

हरियाली करने निगम संजिदा, बारिश शुरू होते ही निगम करेगा पौध रोपण

 हरियाली करने निगम संजिदा, बारिश शुरू होते ही निगम करेगा पौध रोपण

 गोठान में फ लदार और गार्डन में छायादार लगाया जाएगा पौध
रिसाली ।  टाउनशिप की तरह रिसाली निगम क्षेत्र को हरा भरा करने की कवायद शुरू हो गया है। रिसाली नगर पालिक निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने पौध रोपण करने स्थल निरीक्षण कर आवश्यक तैयारी के निर्देश दिए है।
रिसाली नगर पालिक निगम क्षेत्र में प्लांटेंशन करने जगह का अभाव है। यही वजह है कि क्षेत्र को हरियाली करने के लिए तालाब पार, गार्डन और गोठान को हरा-भरा करने के लिए योजना तैयार किया जा रहा हे। आयुक्त ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए है कि खुला जगह पर पौध रोपण करने के पूर्व ही फैसिंग या फिर ट्री गार्ड की व्यवस्था अनिवार्य रूप से कर लिया जाए। हरियाली करते हुए बैठक में नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, कार्यपालन अभियंता सुशील कुमार जैन, उपअभियंता एस के सिंह भदौरिया, हिमांशु कावड़े, अखिलेश गुप्ता, डिगेश्वरी चंद्राकर, उमयंती ठाकुर, अमन साहू व गोपाल सिन्हा आदि उपस्थित थे।

फलदार से होगी आमदानी
आयुक्त ने निर्देश दिए है कि गोठान, कचरा पृथककरण सेंटर में फलदार पौध रोपण किया जाए। जिससे महिला स्वसहायता समूह को आमदानी हो सके। कौन से स्थान में कौन सा पौधा लागाया जाए इसके लिए अधिकारियों को उद्धयान विभाग से मदद लेने कहा है।

स्कूल कॉलेजो को दिए जाएंगे पौधे
आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने कहा है कि पौध रोपण करने समय का बड़ा महत्व है। इसलिए वे सारी तैयारी अभी से करना शुरू कर दे। रिसाली नगर पालिक निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शैक्षणिक संस्थानों को सूचीबद्ध कर पौध के लिए डिमांड लेने के निर्देश भी दिए है।

नागरिकों को किया जाएगा प्रेरित
नोडल अधिकारी रमाकांत साहू ने निर्देश दिए है कि निगम के अधिकारी पौध रोपण करने स्वयंसेवी संगठन व नागरिकों को प्रेरित करे। घरों के सामने खाली जगह पर पौध लगाने के इच्छुक व्यक्तियों को निगम नि:शुल्क पौध उपलब्ध कराएगा।