breaking news New

रामभक्तो का उत्साह, तपती दोपहर में लगभग 9 हजार लोग बने शोभायात्रा के गवाह

 रामभक्तो का उत्साह, तपती दोपहर में लगभग 9 हजार लोग बने शोभायात्रा के गवाह

गरियाबंद . कोरोना महामारी आने के करीब 2 साल बाद आखिरकार गरियाबंद मुख्यालय रामनवमी के एक दिन बाद सोमवार को राम भगवान के जन्मोत्सव की विशाल शोभायात्रा का गवाह बना .


नगर में दो साल बाद रामनवमी के मौके पर भव्य और विशाल शोभायात्रा निकाली गई । जिसके बाद यहां 15 साल पुरानी परंपरा एक बार फिर सड़कों पर दिखी. गरियाबंद पुलिस की पुख्ता सुरक्षा और किलेबंदी के बीच हिन्दू रक्षा मंच के नेतृत्व में दो साल बाद, गाजेबाजे, धुमाल,अखाड़ा के साथ सिविल लाइन स्थित राम मंदिर से भगवान राम की 12 फिट ऊंची मूर्ति के पूजन के बाद दोपहर लगभग चार बजे शोभा यात्रा शुरुआत हुई ।

जोकि नगर के तिरंगा चौक पहुँचते पहुँचते विशाल जनसैलाब में तब्दील हो गई । शोभायात्रा में शामिल लोगों की संख्या लगभग से 7 से 9 हजार के बीच थी । इस दौरान पूरे नगर के लोग तिरंगा चौक में ही दिखाई दे रहे थे ।

हालात ऐसे थे कि पाँव रखने तक कि जगह नहीं बची थी । पूरी शोभायात्रा में भगवान राम के जयघोष से नगर राममय हो गया । समिति की ओर से निकाली गई यह शोभायात्रा रामजानकी मंदिर से निकलकर भूतेश्वर नाथ चौक,तिरंगा चौक, मानस चौक, सुभाष चौक ,यादव पारा ,बजरंग चौक होते नगर के हृदय स्थल तिरंगा चौक में पहुँच कर संपन्न हुई ।

शोभा यात्रा के दौरान बाहर से आये 3 अखाड़े बाजो ने दिखाए हैरतअंगेज करतब नगरवासियों ने की हौसला अफजाई ।

रामनवमी के अवसर निकली विशाल शोभायात्रा के दौरान बाहर से आये अखाड़ो में बच्चे और युवाओं ने अपने अपने हुनर दिखाए । किसीने हाथ मे नारियल रखकर लकड़ी से फोड़ा । तो किसी ने जमीन पर लेटकर अपने ऊपर से बाइक निकाली ।

बच्चे और युवाओं के हैरतअंगेज करतब पूरी शोभायात्रा के दौरान लगातार चलते रहे और नागरिक उनकी हौसला अफजाई करते रहे। लगभग सभी अखाड़ों के सदस्यों ने अपने अपने करतब से नगरवासियों का मन मोह लिया ।

ओड़िसा से आये कलाकार बने भगवान राम और लक्ष्मण , जगह जगह नगरवासियों ने की पूजा अर्चना  ।


रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान उड़ीसा से आए कलाकार राम एवं लक्ष्मण के रूप में बग्गी पर बैठे थे शोभा यात्रा की शुरुआत से लेकर उसके संपन्न होते तब जगह जगह नगरवासियों ने उनकी पूजा-अर्चना और आरती कर आशीर्वाद लिया । डीजे और धुमाल भी रहा विशेष आकर्षण का केंद्र ।

मुख्यालय में निकली शोभायात्रा में डीजे पर विशेष लाइटिंग की गई और भगवान श्री राम के जयकारे उद्घोष के साथ राम भक्त झूमते गाते हुए निकले. हजारों की संख्या में भगवा ध्वज लहराते हुए भगवान श्री राम के जयकारे लगाए और जिसका जगह-जगह शहर वासियों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया. 

 पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जिससे पूरा कार्यक्रम शांतिमय माहौल में हो सका संपन्न । मुख्यालय में निकली भव्य शोभा यात्रा गरियाबंद पुलिस विभाग की चाक-चौबंद व्यवस्था के चलते शांति पूर्वक संपन्न हो सकी । शोभायात्रा में लगभग 7 से 9 हजार लोग शामिल थे । इस दौरान पुलिस विभाग के लगभग सभी अधिकारी और कर्मचारी पूरी तरह से सतर्कता के साथ तैनात थे जिसके चलते शोभायात्रा शांतिपूर्वक संपन्न हो सकी ।

तपती धूप में नगर वासियों के लिए पेयजल आइसक्रीम और शरबत की व्यवस्था व्यापारियों ने आपस मे मिलकर की  शोभा यात्रा के दौरान भारी गर्मी और तपती धूप के बीच नगर वासियों को राहत दिलाने नगर के कुछ व्यापारी भाइयों ने आइसक्रीम शरबत और पानी की व्यवस्था की थी