breaking news New

VEDIO आदिवासी महासभा सम्मान समारोह के समापन में पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत

VEDIO आदिवासी महासभा सम्मान समारोह के समापन में पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत


सक्ती। छत्तीसगढ़ सवरा आदिवासी समाज का दो दिवसीय महासभा सम्मान समारोह के समापन में पहुंचे छत्तीसगढ़ विधानसभा  अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत  आज मालखरोदा जनपद क्षेत्र के  ग्राम पंचायत आमनदुला में आयोजित

छत्तीसगढ़ आदिवासी सवरा समाज के दो दिवसीय महासभा और सम्मान समारोह के समापन समारोह में शामिल हुए। डॉक्टर महंत ने  भगवान राम के प्रति प्रेम के प्रकाष्ठा की प्रतीक माता शबरी के तैल चित्र पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज की समृद्ध संस्कृति और परंपरा रही है उन्हें अपने संवैधानिक अधिकारों को प्राप्त करने के लिए लगातार संघर्ष करना पड़ा है आज विकास की मुख्यधारा में आगे बढते हुए अपनी परंपरा और संस्कृति को भी  संरक्षित रखें। आदिवासी समाज की संस्कृति और परंपरा उनके देवी देवता, आभूषण और पहनावा भी उनकी अपनी पहचान है।


डॉ. महंत ने कहा कि राज्य सरकार ने विगत 3 वर्षों में दो बार अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव आयोजित कर विश्व मंच पर आदिवासी संस्कृति को पहचान दिलाने का प्रयास किया है ऐसे आयोजनों से विश्व के अन्य देशों के आदिवासी परंपराओं को जानने का अवसर मिलता है छत्तीसगढ़ सहित देश के अन्य राज्यों के आदिवासी समाज के कलाकारों ने अंतर राष्ट्रीय मंच पर नृत्य का प्रदर्शन किया करने का अवसर मिला।

 डॉ. महंत ने कहा कि सवरा समाज भगवान राम के प्रति प्रेम की प्रकार पराकाष्ठा रखने वाली माता शबरी के अनुयाई है। माता शबरी के प्रेम तपस्या को भी अपने आचरण में शामिल करें। 

उन्होंने समाज के लोगों को  प्रोत्साहित करते हुए कहा कि समाज की कुरीतियों से स्वयं भी बचे और आने वाली पीढ़ी को बचाएं। शिक्षा के क्षेत्र में  बालक बालिकाओं. को समान अवसर मिलना चाहिए। सामाजिक कार्यक्रमों तथा अन्य अवसरों पर भी महिलाओं को प्रतिनिधित्व प्रदान करें।


चंद्रपुर विधायक  रामकुमार यादव ने कहा कि सवरा आदिवासी समाज ने अपने संवैधानिक अधिकार को प्राप्त करने के लिए लगातार संघर्ष किया है। जाति प्रमाण पत्र से लेकर अन्य अधिकारों को प्राप्त करने के लिए  आज भी समाज के लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है। ऐसे महासभा सम्मान समारोह के माध्यम से ही समाज के लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 

समाज के पदाधिकारी  लखेश्वर श्याम ने भी समाज की गतिविधियों और महासभा  के संबंध में विस्तृत  जानकारी समाज के व्यक्तियों को दी गई

 इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती यनीता चंद्रा, सदस्य श्रीमती राम बाई सिदार, हरिप्रिया गबेल, साक्षी बंजारे, विधायक प्रतिनिधि  गुलजार सिंह ठाकुर दिनेश शर्मा,  रश्मि गबेल, पूर्व विधायक चैन सिंह सामले, जितेंद्र बहादुर सिंह, नगर कांग्रेस कमेटी सक्ती अध्यक्ष त्रिलोक चंद  जायसवाल पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्याम सुंदर अग्रवाल प्रिंस शर्मा, विवेक सिसोदिया,, देवेश सिंह, प्रीतम अग्रवाल सहित समाज के पदाधिकारी और सदस्य उपस्थित थे।