breaking news New

Good news : साफ-सफाई में नंबर 1 बना छत्तीसगढ़, आज सीएम भूपेश बघेल को मिलेगा स्वच्छता अवार्ड

Good news : साफ-सफाई में नंबर 1 बना छत्तीसगढ़, आज सीएम भूपेश बघेल को मिलेगा स्वच्छता अवार्ड

रायपुर। छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों स्वच्छता अवार्ड मिलेगा। ये पुरस्कार उन्हें छत्तीसगढ़ को भारत के स्वच्छतम् राज्यों की श्रेणी में रखने की वजह से मिलेगा। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित स्वच्छ अमृत महोत्सव में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ये पुरस्कार सीएम भूपेश बघेल को सौंपेंगे।

छत्तीसगढ़ राज्य ने स्वच्छता के क्षेत्र में देश के स्वच्छ्तम राज्य के अपने दर्जे को बरकरार रखते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। छत्तीसगढ़ को न सिर्फ राज्य के रूप में, बल्कि यहां के 61 शहरी निकायों को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। छत्तीसगढ़ ऐसा राज्य होगा जिसके सबसे ज्यादा निकाय पुरस्कृत किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ लगातार तीसरी बार स्वच्छता में नंबर वन पायदान पर खड़ा है।

साल 2019 और 2020 में भी स्वच्छता के मामले में छत्तीसगढ़ अग्रणी राज्य रहा है। गौरतलब है कि भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की तरफ से हर साल देश के समस्त शहरों एवं राज्यों के मध्य स्वच्छ सर्वेक्षण का आयोजन किया जाता है। इसमें विभिन्न मापदंडों के अंतर्गत शहरी स्वच्छता का आकलन किया जाता है। मुख्य रूप से घर-घर से कचरा एकत्रीकरण, कचरे का वैज्ञानिक रीति से निपटान, खुले में शौच मुक्त शहर, कचरा मुक्त शहर आदि का थर्ड पार्टी के माध्यम से आंकलन करते हुए नागरिकों के फीडबैक को भी इसमें शामिल किया जाता है।