breaking news New

ऑक्सफैम इंडिया द्वारा मिशन संजीवनी के तहत छत्तीसगढ़ सरकार को चिकित्सा उपकरण प्रदान किए गए

ऑक्सफैम इंडिया द्वारा मिशन संजीवनी के तहत छत्तीसगढ़ सरकार को चिकित्सा उपकरण प्रदान किए गए


रायपुर, 14 जून। कोरोना महामारी की चुनौतियों से निपटने के लिए राज्य सरकार के प्रयास में मदद करते हुए ऑक्सफैम इंडिया द्वारा मिशन संजीवनी के तहत चिकित्सा उपकरण छत्तीसगढ़ सरकार को माननीय स्वास्थ्य मंत्री की उपस्थिती में प्रदान किया गया । इस महामारी मे स्वस्थ्य जरूरतों को देखते हुए ऑक्सफैम के सहयोग से दो अस्पतालों मे 570 लीटर प्रति मिनट के ऑक्सिजन प्लांट दो अस्पतालों मे लगाए जाएंगे । जिसमे से एक प्लांट लगाने की तैयारियां वाड्रफनगर सिविल अस्पताल शुरू हो गई हैं । 

नवनिर्मित मरवाही - गौरेल्ला - पेंडरा जिला अस्पताल मे ऑक्सिजन सिलिंडर के साथ साथ पेशेंट मॉनिटर , बीपी मशीन , पीपीई किट आदि चिकित्सा उपकरण प्रदान किए जा रहे हैं । राज्य की 35 पीएचसी मे चिकित्सा उपकरणो का किट प्रदान किया जाएगा जिसमे पेशेंट बेड के साथ साथ ऑक्सिजन सिलिंडर , पेशेंट मॉनिटर , बीपी मशीन , पीपीई किट जैसे जरूरी उपकरण होंगे । इस अवसर पर बोलते हुए माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव जी ने ऑक्सफैम का आभार व्यक्त किया और कहा की कोरोना से लड़ने मे यह मदद महत्वपूर्ण है । ये मदद विशेष तौर पर जरूरतमन्द क्षेत्रों के लिए है , उदाहरण के तौर पर मरवाही - गौरेल्ला - पैडरा जिला , जोकि नया जिला है और जहां व्यवस्थाओं को मजबूत करने की ज़रूरत है । 


माननीय स्वास्थ्य मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए अमिताभ बेहार , सीईओ , ऑक्सफैम इंडिया ने कहा की कोविड की महामारी अभूतपूर्व रही है और छत्तीसगढ़ मे स्थितियाँ काफी गंभीर रही । ऑक्सफैम इंडिया के लिए छतीसगढ़ मे सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने और विशेष तौर पर सीमांत तबकों को मदद करने में छत्तीसगढ़ सरकार के साथ काम करने मे खुशी है । मितानिन के साथ विशेष फोकस के साथ काम होगा , ताकि कोरोना की तीसरी लहर की जो संभावना व्यक्त की जा रही है उससे मजबूती से निपटा जा सके । चिकित्सा उपकरणों के साथ साथ जरूरतमन्द लोगों के लिए सूखा राशन की भी व्यवस्था की गई है । कुल 1100 परिवारों तक करीबन एक महीने का सूखा राशन और स्वास्थ्य सुरक्षा किट पहुचाने की व्यवस्था की जा रही है । उल्लेखनीय है की तृतीय लिंग समुदाय के 400 लोगों को रायपुर और दुर्ग जिले में भी राशन और स्वास्थ्य सुरक्षा किट प्रदान किया जाएगा । चिकित्सा उपकरणों के साथ साथ जानकारीयों के फैलाव पर भी काम हो रहा है । चिकित्सकों के द्वारा वैक्सीन पर जागरूकता बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ी मे मेसेज रेकॉर्ड किए गए हैं , जो ऑक्सफैम इंडिया के द्वारा संचालित अधिकारवानी पोर्टल के माध्यम से लोगो को भेजा जाएगा ।

 प्रकाश ( 9589092470 ) आनंद शुक्ल ( 9589092468 ) 

ऑक्सफैम इंडिया - ऑक्सफैम इंडिया ऑक्सफैम इंटरनेशनल परिसंघ का सदस्य है . 

ऑक्सफैम इंटरनेशनल 21 विभिन्न ऑक्सफैम का परिसंघ है जिसका भारत में विगत 60 वर्षों से ज्यादा समय तक काम करने का इतिहास रहा है . ऑक्सफैम अधिकार आधारित संगठन है जो जमीनी स्तर के कार्यक्रमों को ( सहभागी संस्थाओं के जरिये ) स्थानीय , राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर वकालत और निर्णय - प्रक्रिया से जोड़कर गरीबी और अन्याय से लड़ते हैं , ऑक्सफैम इंडिया का लक्ष्य चार विषयगत क्षेत्रों को जोड़ते हुए एक सर्वागीण कार्यक्रम के द्वारा लोगों के लिए गरिमापूर्ण जीवन को सुगम बनाना है . ये विषयगत क्षेत्र हैं : आर्थिक न्याय , अनिवार्य सेवाएं , लैंगिक समानता और मानवीय प्रत्युतर एवं आपदा जोखिम निवारण।