breaking news New

अब सब्जियों की भी होगी जांच, खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने बढ़ाया जांच का दायरा

अब सब्जियों की भी होगी जांच, खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने बढ़ाया जांच का दायरा

बलौदा बाजार, 23 मार्च। अब सब्जी बाजार में भी खाद्य एवं औषधि प्रशासन की पहुंच बनने जा रही है। अप्रैल के प्रथम सप्ताह से पूरे जिले में जांच के दौरान फलों पर भी नजर रहेगी। साथ में शीतल पेय, बर्फ, पानी पाउच और जूस व सोडा कॉर्नर भी निशाने पर होंगे। हमेशा की तरह मिठाई कारोबार की जांच होली के पहले चालू किए जाने के आदेश जारी हो गए हैं।

कौन सी सब्जी की उम्र, कितने दिन की है? इसकी जानकारी सामने आने के बाद खाद्य एवं औषधि प्रशासन के राज्य मुख्यालय ने पूरे प्रदेश में एक साथ जांच अभियान चलाए जाने की योजना बना ली है। इसके लिए जारी आदेश में जांच के दौरान फलों को भी नजर में रखने और सैंपल लेने के निर्देश दिए जा चुके हैं। इसके अलावा जूस, सोडा, बर्फ, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स और पानी पाउच की जांच और सैंपल लिए जाएंगे।

पहली बार सब्जी

सब्जी वैज्ञानिकों द्वारा उपभोक्ताओं के लिए जारी सलाह पर संज्ञान लेते हुए, खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने अपनी प्रारंभिक जांच में सेल्फ लाइफ पूरी कर चुकी सब्जियों की बिक्री का किया जाना पाया है। सेहत के लिए इसे खतरनाक मानते हुए इसकी भी जांच के लिए आदेश सभी जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को दिए जा चुके हैं। आदेश में कहा गया है कि निरीक्षण के दौरान फलों को भी नजर में रखें और खराब हो चुकी ऐसी सब्जी और फलों को बेचने वाले के खिलाफ कार्यवाही करें।


निशाने पर भंडार गृह

आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि ऐसी खाद्य सामग्रियों के भंडार गृह की भी जांच की जाए ताकि बाजार पहुंचने से पहले ऐसी सामग्री का विक्रय रोका जा सके। इसमें कोल्ड स्टोर भी होंगे, जिनकी जांच की जाएगी। सप्लाई चैन पर भी नजर रखने की तैयारी की जानकारी आ रही है, याने हर स्तर पर सघन जांच की योजना तैयार है।


कोल्ड ड्रिंक्स बाजार भी

मौसम को देखते हुए पानी पाउच, बर्फ, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स, गन्ना जूस और सोडा बनाने व बेचने वालों पर इस बार विशेष नजर रहेगी। जैसी तैयारी के संकेत मिले हैं, उस पर यदि भरोसा किया जाए तो ताजा माहौल में ऐसे कारोबारियों को, छोटी सी भी गलती बेहद भारी पड़ सकती है क्योंकि कोरोना संक्रमण के दौर में सेहत को लेकर खान-पान की सामग्रियों की जांच के आदेश सीधे राज्य मुख्यालय से जारी हुए हैं।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी, उमेश वर्मा का कहना है कि  सब्जी और फलों की जांच व सैंपल के आदेश मिल गए हैं। अप्रैल के पहले सप्ताह से जांच अभियान चलाया जाएगा। इसके पहले होली को देखते हुए मिठाई कारोबार की जांच की जाएगी।