breaking news New

मोदी दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव के समापन कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

मोदी दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव के समापन कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

नयी दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 12 जनवरी को दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। समारोह के दौरान महोत्सव के तीन राष्ट्रीय विजेता भी अपने विचार व्यक्त करेंगे। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और युवा मामले एवं खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) किरेन रिजिजू भी उपस्थित रहेंगे।

राष्ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव (एनवाईपीएफ) का उद्देश्य 18 से 25 वर्ष के बीच के युवाओं के विचारों को सुनना है जो मतदान करने का अधिकार रखते हैं और आने वाले वर्षों में सार्वजनिक सेवाओं सहित विभिन्न सेवाओं में शामिल होंगे। एनवाईपीएफ की अवधारणा प्रधानमंत्री के 31 दिसंबर, 2017 को अपने मन की बात के संबोधन में व्‍यक्‍त किए गए विचार पर आधारित है। इस विचार से प्रेरणा लेते हुए, पहला एनवाईपीएफ “भारत की नई आवाज बनें और नीति के लिए समाधान एवं योगदान खोजें” विषय के साथ 12 जनवरी से 27 फरवरी 2019 तक आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में कुल 88,000 युवाओं ने भाग लिया था।

दूसरा एनवाईपीएफ वर्चुअल माध्‍यम से 23 दिसंबर, 2020 को आयोजित किया गया था। पहले चरण में देश भर के 2.34 लाख युवाओं ने भाग लिया। इसके बाद 1 से 5 जनवरी, 2021 तक वर्चुअल माध्यम से राज्य युवा संसदों द्वारा इसका अनुसरण किया गया। दूसरे एनवाईपीएफ का फाइनल 11 जनवरी, 2021 को संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित किया जाएगा जिसमें 29 राष्ट्रीय विजेताओं को राष्ट्रीय ज्यूरी के समक्ष अपने विचार प्रकट करने का अवसर मिलेगा। ज्‍यूरी में सुश्री रूपा गांगुली, सांसद, राज्यसभा, श्री परवेश साहिब सिंह, सांसद, लोकसभा और श्री प्रफुल्ल केतकर, प्रसिद्ध पत्रकार शामिल हैं। शीर्ष तीन विजेताओं को प्रधानमंत्री के समक्ष 12 जनवरी को होने वाले समापन समारोह में अपने विचार व्‍यक्‍त करने का अवसर मिलेगा।

राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन हर वर्ष 12 से 16 जनवरी को किया जाता है। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती है, जिसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष राष्ट्रीय युवा महोत्सव के साथ-साथ एनवाईपीएफ का भी आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्देश्य देश के युवाओं को अपनी प्रतिभा का परिचय देने के लिए एक साथ एक मंच पर लाना है; जहां एक लघु भारत का निर्माण करते हुए युवा औपचारिक और अनौपचारिक रूप से अपनी सामाजिक और सांस्कृतिक विशिष्टता पर विचारों का आदान-प्रदान करते हैं। इसके माध्‍यम से राष्ट्रीय एकता, सांप्रदायिक सद्भाव, भाईचारे, साहस और हिम्‍मत की भावना को प्रोत्‍साहन देना है। इसका मूल उद्देश्य एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना, सार और अवधारणा का प्रचार करना है।

कोविड-19 के कारण 24वें राष्ट्रीय युवा महोत्‍सव को वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष के महोत्‍सव का विषय “युवा – उत्‍साह नये भारत का” है, जिसका अभिप्राय है कि युवा नए भारत के उत्सव को जीवंत रखते हैं। चौबीसवें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन समारोह और दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव का समापन समारोह 12 जनवरी, 2021 को संसद के सेंट्रल हॉल में होगा। राष्ट्रीय युवा महोत्सव का समापन नई दिल्ली के डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में 16 जनवरी, 2021 को होगा।