breaking news New

अब नए हाथों में DU की कमान, ये प्रोफेसर होंगे नए कुलपति

अब नए हाथों में DU की कमान, ये प्रोफेसर होंगे नए कुलपति

नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के नए कुलपति की नियुक्ति कर दी गई. अब प्रोफसर योगेश सिंह DU के नए कुलपति के रूप में कमान संभालेंगे. बुधवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने प्रो. योगेश सिंह को दिल्ली यूनिवर्सिटी का बतौर कुलपति नियुक्त किया तो वहीं प्रो. नीलिमा गुप्ता को डॉ. हरि सिंह गौड़ विश्वविद्यालय, सागर के नए कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया.

DU से पहले संभाल चुके हैं DTU की कमान
आपको बताते चलें कि प्रो. योगेश सिंह अभी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी (DTU) में कुलपति हैं. इससे पहले साल 2014 से 2017 तक प्रो. योगेश, नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर थे. इसके साथ सयाजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ौदा में भी बतौर कुलपति सेवा दे चुके हैं. इसके अलावा गांधीनगर के सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क केंद्र के अध्यक्ष पद पर भी प्रो. योगेश तैनात रहे हैं.

गौरतलब है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपति पद की दौड़ में कई नामों की चर्चा थी. इनमें JNU के मौजूदा वीसी एम. जगदीश कुमार का नाम भी चर्चा में आया था. हालांकि इस सुगबुगाहट में प्रो. योगेश सिंह का नाम शुरुआत से ही शामिल रहा था. शिक्षा मंत्रालय कुछ वक्त पहले ही चयन प्रक्रिया पूरी कर चुका था और इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलते ही दिल्ली यूनिवर्सिटी के नए कुलपति की घोषणा कर दी गई.

जुलाई में भी मिले थे 12 यूनिवर्सिटीज को नए VC
इससे पहले पिछले महीने ही शिक्षा मंत्रालय की सिफारिश पर अलग-अलग 12 सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपतियों की नियुक्ति कर दी गई थी. जिनमें जम्मू, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, झारखंड, तमिलनाडु और हैदराबाद की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के नाम शामिल हैं.

करीब 1 साल बाद मिले DU को नए VC
आपको बता दें कि DU में लगभग 1 साल से प्रो. पीसी जोशी कार्यवाहक कुलपति के तौर पर काम कर रहे थे. गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बीते साल अक्टूबर में DU के पूर्व कुलपति प्रो. योगेश त्यागी को DU में प्रशासनिक अनियमितताओ के चलते तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था.