breaking news New

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 62 साल का रिकॉर्ड, दो डिग्री पारा गिरने से मिली राहत

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 62 साल का रिकॉर्ड, दो डिग्री पारा गिरने से मिली राहत

नईदिल्ली । रक्षाबंधन के दिन यानी रविवार को राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई. बारिश से दिल्ली वालों को उमसभरी गर्मी से राहत मिली है. फिलहाल दिल्ली का मौसम सुहावना बना हुआ है.

दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य तापमान से दो डिग्री कम है.

आईएमडी ने सोमवार को आसमान में बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटों के दौरान 9.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग के अनुसार 23 अगस्त को भी हल्की बारिश हो सकती है. हवाओं के रुख में बदलाव के कारण 24 से 26 अगस्त तक दिल्ली में मौसम साफ रहेगा. हालांकि दिल्ली में 30 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवाएं चल सकती है। 24 अगस्त के बाद एक बार फिर से तापमान में बढ़त की उम्मीद की जा रही है.

आईएमडी के अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली में शनिवार को 138.8 मिमी बारिश हुई. पिछले 62 वर्षों के दौरान नौवीं बार अगस्त में एक दिन में इतनी अधिक बारिश हुई. अब तक दिल्ली में अगस्त महीने के दौरान एक दिन में सबसे अधिक 184 मिमी बारिश होने का रिकॉर्ड है जो दो अगस्त 1961 को दर्ज किया गया था.

दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो इस मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री कम है. वहीं, न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था जो इस मौसम के सामान्य से तीन डिग्री कम है.