breaking news New

भारत रत्न इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी और सरदार वल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित फ़ोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ

भारत रत्न इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी और सरदार वल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित फ़ोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ


रायपुर। आज से छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस पर दो दिवसीय राज्य उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न  इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी की पुण्यतिथि और पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित  द्वारा लगाई गई फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ आज साइंस कॉलेज मैदान स्थित ऑडिटोरियम में मुख्य अतिथि गृहमंत्री  ताम्रध्वज साहू ने किया।


इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, महिला एवं बाल विकास मंत्री  अनिला भेंड़िया, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, विधायकगण  सत्यनारायण शर्मा,  अनिता शर्मा, डॉ. लक्ष्मी धु्रव, राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष  गिरीश देवांगन, जनसम्पर्क विभाग के आयुक्त  दीपांशु काबरा सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।   


भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व.इंदिरा गांधी एवं लौहपुरुष स्व.सरदार वल्लभ भाई पटेल के व्‍यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी में इंदिरा गांधी और सरदार वल्लभ भाई पटेल की  ज़िन्दगी के अहम पहलू प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को दर्शाया गया।

साथ ही, साइंस कॉलेज के ऑडिटोरियम में भारत रत्‍न पूर्व पीएम स्‍व. इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व, विचारों और दृष्टिकोण पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में छत्तीसगढ़ जनसंपर्क आयुक्त दीपांशु काबरा, मंत्री अमरजीत भगत, कवासी लखमा, कवासी लखमा ,प्रेमसाय सिंह टेकाम ,रविंद्र चौबे, मोहन मरकाम, वक्ता सौरव वाजपाई और भक्त चरणदास मौजूद रहे। संगोष्ठी में सभी में स्‍व. इंदिरा गांधी को याद किया, उनकी सोच , मूल्यों के बारे में सभी को प्रबोध किया ।


पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के अंतिम सफर की तस्वीरें भी प्रदर्शित की गई हैं। वहीं पूर्व उप प्रधानमंत्री भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन वृतांत को भी फ़ोटो प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शाया गया है। इनमें बारडोली, गुजरात में स्थित सरदार पटेल के निवास, संविधान सभा की बैठकों, भारत के स्वतंत्रता प्राप्ति के क्षणों की तस्वीरें प्रदर्शित की गई हैं। 


अतिथियों द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाये रखने की शपथ ली गयी। प्रदर्शनी में चलचित्रों के माध्यम से भी पूर्व प्रधानमंत्री  इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की जानकारी दी जा रही है।