breaking news New

रायपुर में 24 घंटे में 701 संक्रमित, एक की मौत

रायपुर में 24 घंटे में 701 संक्रमित, एक की मौत



रायपुर। 
रायपुर मेें गुरुवार को कोरोना के 701 मरीज मिले। एक की मौत भी हुई है। अंबेडकर अस्पताल में कोरोना की तीसरी लहर में पहली मौत है। दुर्ग कलेक्टर ने शुक्रवार से जिले की सभी स्कूलों को बंद किया। वहीं 200 लोगों से ज्यादा के आयोजन में शामिल होने के लिए पहले अनुमति लेनी होगी। रायपुर एम्स में 6 सीनियर और 34 इंटर्न डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव आए है। वहीं कोरबा रेलवे स्टेशन पर 3 पॉजिटिव मिले है। इनमें 2 रेलवे कर्मचारी और एक यात्री शामिल हैं। छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जेल डीजी ने सभी जेलों में बंद कैदियों से मुलाकात बंद करने के निर्देश दिए हैं। अति आवश्यक होने पर सिर्फ न्यायालयीन कार्य के लिए अधिकृत वकील को प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मिलने की अनुमति रहेगी। वहीं 8 जनवरी को रायपुर में होने वाली स्वच्छता रैली को स्थगित कर दिया गया है। राज्य सरकार द्वारा निर्धारित कोरोना गाइड लाइन के पालन में आगामी आदेश तक सभी रैलियों और आम सभाओं को स्थगित किया गया है।
कोरोना की तीसरी लहर कम्यूनिटी स्प्रेड के मुहाने पर पहुंच गई है। सामान्य तौर पर 100 लोगों की जांच में 5 लोगों के पॉजिटिव आने पर माना जाता है कि संक्रमण समुदाय में फैल चुका है। छत्तीसगढ़ की औसत पॉजीटिविटी रेट 4.32त्न तक पहुंच गई है। रायपुर में तो यह दर 8.56 फीसदी के सर्वोच्च स्तर पर है। खास बात यह है कि संक्रमण बच्चों में तेजी से बढ़ रहा है। रायपुर में बुधवार को मिले संक्रमितों में 60 बच्चे शामिल हैं। इसके अलावा आईआईटी होस्टल सेजबहार में 10 केस और मिले हैं।
बुधवार को दिन भर में 37 हजार 393 नमूनों की जांच हुई। इसी दौरान 1615 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। प्रदेश भर में कुल 29 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। वहीं रायपुर में एक मरीज की मौत हो गई है। इसके बाद प्रदेश में अब मरीजों की संख्या बढ़कर 4562 हो गई है। रायपुर में 491 नए मरीज सामने आए हैं। इसके बाद अब एक्टिव मरीजों की संख्या 1335 हो गई है। संक्रमण के फैलाव के हिसाब से बिलासपुर दूसरे नंबर पर है। बुधवार को वहां 250 नए मरीज मिले। अब वहां मरीजों की संख्या बढ़कर 764 हो गई है। दुर्ग में 187 और रायगढ़ में 157 नए मरीज मिले हैं। कोरिया, जशपुर, सरगुजा में भी संक्रमण की दर दोगुनी दर से बढ़ी है।