breaking news New

कोविड काल में साईंबाबा आई हॉस्पिटल की पहल, बीपीएल व निम्न आय वर्ग के मरीजों के मोतियाबिंद का निःशुल्क ऑपरेशन

कोविड काल में साईंबाबा आई हॉस्पिटल की पहल, बीपीएल व निम्न आय वर्ग के मरीजों के मोतियाबिंद का निःशुल्क ऑपरेशन


रायपुर - कोविड से उत्पन्न परिस्थितियों के बीच, साईंबाबा अस्पताल ने बीपीएल व निम्न आय वर्ग के मरीजों के प्रति संवेदनशीलता दिखाई है। साईंबाबा आई हॉस्पिटल ने उपरोक्त वर्ग के मरीजों का निःशुल्क मोतियाबिंद आपरेशन का प्रण लिया है। आने वाले पाँच महीनों में बीपीएल व निम्न आय वर्ग के मरीजों के मोतियाबिंद का निःशुल्क ऑपरेशन किया जाएगा।


साईंबाबा अस्पताल के डायरेक्टर प्रख्यात नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. आशीष महोबिया का कहना है कि बीपीएल व निम्न आय वर्ग आर्थिक कारणों से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को नज़रअंदाज़ करता है।


उल्लेखनीय है कि कोविडकाल में लोगों की आर्थिक स्थिति पर बहुत बुरा असर पड़ा है, लोगों की कमाई घट गई है। ऐसी परिस्थिति में बढ़ते आर्थिक बोझ को देखते हुए, वे इलाज को टालने की कोशिश करते हैं। अगर किसी कोमोतियाबिंद हो जाए तो उनकी कार्यक्षमता प्रभावित हो जाती है, इसलिये इसका उपचार ज़रूरी है। इस संबंध में साईंबाबा अस्पताल का मानना है कि उनकी पहल से कुछ लोगों का भला होता है तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता। उन्होंने सभी समुदाय से मोतियाबिंद मरीज़ों की मदद एवं साईंबाबा हॉस्पिटल का सहयोग करने की अपील की है। ज्ञात हो कि साईं बाबा आई हॉस्पिटल पहले भी ऐसे कई समाज सेवा कार्य करता आ रहा है।


लॉकडाउन के दौरान साईंबाबा आई हॉस्पिटल ने कोरोना वारियर्स के लिये ओपीडी फ्री कर दिया था। छत्तीसगढ़ के अनेक स्वयं सेवी संस्थाओं और गैर सरकारी संगठनों ने साईंबाबा अस्पताल के इस कार्य की सराहना की है।