breaking news New

राजनांदगांव जिले में जल्द शुरू होगा मातृ एवं शिशु सर्वेक्षण

राजनांदगांव जिले में जल्द शुरू होगा मातृ एवं शिशु सर्वेक्षण

राजनांदगांव। जेईडी एंटरप्राइजेस के द्वारा संपूर्ण राजनांदगाँव जिले में केंद्र की महिला एवं बाल विकास कल्याण योजना के अंतर्गत, संपूर्ण जिले में सर्वेक्षण का कार्य किया जाना है। 

इस सर्वेक्षण में महिला एवं शिशु के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जाएगी। उक्त सर्वेक्षण के आधार पर प्रशासन तथा निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व निभाने वाली संस्था स्थानीय नागरिकों को उपरोक्त संग्रहित जानकारी के आधार पर स्वास्थ संबंधी सुविधाएं मुहैय्या कराना चाहती है। 

इसके साथ ही जो गर्भवती माता तथा उनकी संतान टीकाकरण से वंचीत रह गए है, उन्हें जागरूक कर टीकाकारण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और टीकाकरण को बढ़ावा दिया जाएगा। 

इसी क्रम में टीकाकारण के लक्ष्य को पूरा करने की हरसंभव कोशिश भी की जाएगी। साथ ही महिलाओं और शिशुओं को प्रशासन के माध्यम से मिलने वाली योजनाओं का लाभ दिलाने और उन तक सुविधा पहुँचाने के लिए भी यह सर्वेक्षण लाभदायक है। यह केवल मात्र एक सर्वेक्षण है। 

जिसके माध्यम से माता एवं शिशु के स्वास्थ्य के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठी की जानी है। कोई भी व्यक्ति, महिला तथा उनके पति, बालक तथा उनके माता-पिता या संबंधित रिश्तेदारों से कंपनी कोई भेट वस्तु स्वीकार नहीं करती है।

उक्त योजना को सुचारु रुप से संचालित कराने के लिए संस्था ने  हरिधन मंडल कॉर्डिनेटर किशोर माहेश्वरी, जिला प्रभारी मोक्ष गंधर्व और सुदीप कुमार साहू को संपूर्ण जिले में सर्वेक्षण कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सर्वेक्षण शुरू करने से पहले संस्था ने जिलाधीश को सूचनार्थ पत्र भी प्रेषित किया है। संस्था के मुख-पत्रक के अनुसार प्रबंध निदेशक राजेश वाहुरवाघ ने उपरोक्त जानकारी साझा की है।