breaking news New

बूंदी में मेडिकल कॉलेज बनाने की तैयारी

बूंदी में मेडिकल कॉलेज बनाने की तैयारी


कोटा, 14 जून। राजस्थान में कोटा संभाग के बूंदी में मेडिकल कॉलेज बनाने की तैयारी की जा रही है जिसमें लगभग सवा तीन सौ करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह मेडिकल कॉलेज बूंदी-जयपुर मार्ग पर तलाव गांव के पास बनाया जाएगा।

हालांकि तलाव गांव के पास यह मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए सर्वे किया जा रहा था तब कुछ स्थानीय लोगों ने इस पर एतराज जताते हुए बूंदी नगर परिषद की सीमा क्षेत्र में ही मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराने की मांग की थी और उन स्थानों के नाम भी सुझाए थे जहां यह मेडिकल कॉलेज बनाया जा सकता है जो नगर परिषद सीमा में आते हैं। तलाव गांव पंचायत क्षेत्र में आता है।

इस आपत्ती के बाद राज्य सरकार ने एक समिति गठित की जिसमें तलाव गांव में इस मेडिकल कॉलेज के लिए चिह्नित स्थान सहित उन स्थानों को भी देखा जहां इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना का सुझाव दिया गया था लेकिन इस समिति ने अपनी जांच के बाद तलाव गांव के पास चिह्नित स्थान को ही मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए उपर्युक्त पाया और इस समिति की रिपोर्ट के बाद राज्य सरकार ने इसी स्थान पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना का निर्माण करने की स्वीकृति दी और इस बारे में जिला कलक्टर को आदेश भी जारी किए जा चुके हैं। एक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी को नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया जा चुका है। इन सभी तैयारियां के बाद अब विरोध के स्वर थम से गए हैं।

बूंदी में बनने जा रहे कोटा संभाग के तीसरे मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य दो चरणों में पूरा किया जाएगा। 325 बीघा जमीन में बनने वाले इस मेडिकल कॉलेज के प्रथम चरण में भवन निर्माण का कार्य होने के बाद में आम आदमी को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दूसरे चरण में यहां 200 बिस्तर का अस्पताल बनाया जाएगा और कॉलेज के प्राचार्य सहित अन्य चिकित्साकर्मियों के लिए आवास भी बनाए जाएंगे। अभी गंभीर बीमारी से पीड़ित बूंदी और जिले के मरीजों को विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाओं के लिए 35 किलोमीटर दूर स्थित कोटा या करीब 215 किलोमीटर दूर स्थित जयपुर ले जाना पड़ता है।