breaking news New

Breaking चेन्नई में बारिश से मची हाहाकार , अब तक 14 की मौत, फ्लाइट्स भी सस्पेंड

Breaking चेन्नई में बारिश से मची हाहाकार , अब तक 14 की मौत, फ्लाइट्स भी सस्पेंड

चेन्नई। तमिलनाडु के कई हिस्सों में बीती शाम को भारी बारिश हुई। यह सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के कारण राज्य में कम से कम अगले दो दिनों में और बारिश होने की उम्मीद है। चेन्नई और आसपास के चेंगलपेट, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और विल्लुपुरम में बीती शाम को बिना रुके बारिश हुई। बारिश और बाढ़ ने अब तक 14 लोगों की जान ले चुकी है। 

भारी बारिश से चेन्नई का हाल बेहाल है। शहर के अधिकांश गलियों में पानी भर गया है। जलजमाव के कारण झुग्गियों में रहने वाले लोगों का भी नुकसान हुआ है। हालांकि प्रशासन बड़े पैमाने पर राहत और बचाव अभियाव चला रहा है।

तमिलनाडु के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री केकेएसएसआर रामचंद्रन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान तंजावुर और तिरुवरुर जिलों में भारी बारिश से दो और लोगों की मौत हो गयी। इसकी के साथ जहां मृतकों की संख्या बढ़कर 14 हो गयी है। वहीं भारी बारिश के कारण अबतक 157 मवेशियों की मौत हो गयी है। राज्य में भारी बारिश से तबाही मची हुई है जिसमें 1146 झोपड़ी और 237 मकान क्षतग्रिस्त हो गए हैं।

चेन्नई एयरपोर्ट पर फ्लाइट की लैंडिंग सस्पेंड

अधिकारियों ने गुरुवार को यहां बताया कि बारिश और तेज हवाओं के कारण यहां उड़ानों का आगमन शाम तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। हालांकि प्रस्थान जारी रहेगा। चेन्नई एयरपोर्ट ने एक ट्वीट में कहा, भारी बारिश और हवाओं के कारण चेन्नई हवाई अड्डे पर आगमन गुरुवार को दोपहर एक बजे से लेकर शाम छह बजे तक निलंबित रहेगा। प्रस्थान जारी रहेगा। यात्रियों की सुरक्षा पहलू और हवा की गंभीरता को देखते हुए निर्णय लिया गया है।

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विज्ञान के उप महानिदेशक एस बालचंद्रन ने कहा कि चेन्नई सहित उत्तरी तमिलनाडु के अधिकांश जिलों में शाम को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। पूर्वानुमान को बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था, जिसके गुरुवार शाम को उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के बीच तट को पार करने की संभावना है। चेन्नई में भी 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

सीएम ने अधिकारियों को दिए सतर्क रहने के निर्देश

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को अधिकारियों को सतर्क रहने और तूफानी मौसम के मद्देनजर समय-समय पर स्थिति की समीक्षा करने का निर्देश दिया है। भारी बारिश से उत्पन्न स्थिति पर प्रकाशम, नेल्लोर, चित्तूर और कडप्पा के जिला कलेक्टरों के साथ एक वीडियो-कॉन्फ्रेंस के दौरान, सीएम ने विशेष रूप से नेल्लोर और चित्तूर जिलों में भारी बारिश को देखते हुए हाई अलर्ट का आह्वान किया।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें तैयार हैं। उन्होंने कलेक्टरों को बाढग़्रस्त क्षेत्रों के लोगों की उचित सुविधाओं के साथ देखभाल के लिए राहत शिविर तैयार करने के निर्देश दिए और प्रत्येक पीडि़त को एक-एक हजार रुपये की राहत राशि प्रदान करने के लिए कहा है।

राहुल की कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील- चेन्नई में बारिश से प्रभावित लोगों की करें मदद

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चेन्नई में भारी बारिश के कारण उत्पन्न हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए बृहस्पतिवार को पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे राहत एवं बचाव कार्य में मदद करें। उन्होंने ट्वीट किया, चेन्नई में भारी बारिश चिंता का विषय बन गई है। वहां के अपने भाइयों-बहनों से आग्रह है कि वे सुरक्षा उपायों का अनुसरण करें। कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील है कि वे राहत एवं बचाव कार्य में मदद करें।