breaking news New

रायगढ़ में पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की मांग की लेकर सौंपा ज्ञापन

रायगढ़ में पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की मांग की लेकर सौंपा ज्ञापन

रायगढ़, 15 फरवरी। औद्योगिकरण की वृहदता से रायगढ़ जिले में लगभग 40हजार करोड रुपए की पूंजी निवेश उद्योगों,खनिज संसाधनों,कोयला खदानों के साथ इन संपदा से जुड़े हुए व्यापार करने वालों ने किया है। वहीं भारत शासन के तहत एनटीपीसी तथा रेल कॉरिडोर का पूंजी निवेश भी रायगढ़ जिले में है। इन व्यापारों के तहत लगभग 70 हजार मजदूरों और इन संस्थाओं में कार्य करने के लिए कारिंदे में ज्यादातर बाहरी लोग निरंतर है।इनके आवागमन के साधन ट्रेन ही है,जिसमें कम लागत की यात्रा मतलब पैसेंजर ट्रेन है,छत्तीसगढ़ प्रदेश के अन्य रेलवे स्टेशन जैसे रायपुर तथा बिलासपुर से पैसेंजर ट्रेन प्रारंभ हो गई है परंतु रायगढ़ से बिलासपुर से रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन चालू नहीं की गया, जिसका रायगढ़ जिले के मुख्य रेल स्टेशन रायगढ़ से प्रारंभ होना चाहिए।

आदिवासी बाहुल्य रायगढ़-जशपुर जिला के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में जिला मुख्यालय रायगढ़ तथा बड़ा शहर होने के कारण रायगढ़ शहर का रेलवे स्टेशन तदोपरांत खरसिया फिर कोतरलिया,जामगांव, किरोड़ीमलनगर,भूपदेवपुर,रॉबर्टसन, झारडीहआदि स्टेशनों से यात्रा करने वाले मुसाफिरों में मुख्यतः गरीब,मजदूर तथा दैनिक यात्री के रुप में होते है, जिन्हें पैसेंजर ट्रेन की न्यूनतम दर के टिकट पर यात्रा करना ही सुगम होता है जिसके लिए पैसेंजर ट्रेन का चालू होना आवश्यक है।


रायगढ़ जिले के नागरिकों का प्रतिनिधि मंडल के द्वारा जिला कलेक्टर रायगढ़ भीम सिंह को ज्ञापन सौंपते हुए आग्रह किया कि चेयरमैन रेलमंत्रालय नईदिल्ली,जीएम एसईसीआर बिलासपुर तथा डीआरएम एसईसीआर बिलासपुर को इस हेतु छत्तीसगढ़ शासन के माध्यम से निर्देशित करने का प्रयास करें जिससे छत्तीसगढ़ प्रदेश के अंतिम छोर रायगढ़ से पैसेंजर ट्रेन प्रारंभ हो सके प्रतिनिधि मंडल को कलेक्टर भीम सिंह ने आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन, रायगढ़ और छत्तीसगढ़ शासन से संपर्क करके त्वरित रूप से रेल मंत्रालय और रेल विभाग, बिलासपुर से यात्रियों की आवश्यकताओं पर बात करके पसेंजर ट्रेन चालू करवाने के लिये पक्ष रखा जायेगा। ज्ञापन की प्रतिलिपि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा प्रदेश शासन में रायगढ़ जिले से मंत्री उमेश पटेल को भी प्रेषित की गई है जिसमें आग्रह किया गया है की छत्तीसगढ़ शासन की ओर से भारत शासन के रेल मंत्रालय से लेकर जीएम बिलासपुर और डीआरएम रेलवे बिलासपुर से चर्चा कर रायगढ़ से बिलासपुर से रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन न्यूनतम दर पर प्रारंभ करवाने का प्रयास करें।

नागरिकों के प्रतिनिधि मंडल जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल के नेतृत्व में मिला जिसमे नगेन्द्र नेगी, संतोष राय,जेठूराम मनहर,अनिल अग्रवाल,सतपाल बग्गा, प्रदीप मिश्रा,मनोज सागर,संजय देवांगन,यतीश गांधी,,नारायण घोरे,राहुल शर्मा,संदीप अग्रवाल,भुवाल शुक्ला,राकेश सिंह,रजत गोयल,कौशिक भौमिक,रानू यादव,अनिल साहू,अनिल साव एवम घरगोड़ा नगर पंचायत उपाध्यक्ष उस्मान खान आदि थे।