ताजा कोरोना बुलेटिन : छत्तीसगढ़ के तीन जिले रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव संक्रमणमुक्त घोषित, पढ़िए और भी खबरें.

ताजा कोरोना बुलेटिन : छत्तीसगढ़ के तीन जिले रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव संक्रमणमुक्त घोषित, पढ़िए और भी खबरें.

कोरोना के बढ़ते आतंक के बीच आज छत्तीसगढ़ के लिए अच्छी खबर आई. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने आज कहा कि संक्रमण से प्रभावित हुये 17 राज्यों के 27 जिलों में पिछले 14 दिन से संक्रमण के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुयी है इनमें छत्तीसगढ़ के तीन जिले शामिल हैं जिनमें  रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव भी शामिल है. देश के 325 जिले संक्रमण से मुक्त हैं.

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 12,759 हो गई है. इनमें से 420 लोगों की मौत हुई है और 1515 मरीज ठीक हुए हैं. सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में आए हैं, यहां अब तक 3202 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं.

छत्तीसगढ़ में कल से तीन दिन यानि 72 घण्टे का लागडाउन रहेगा. इस दौरान सिर्फ आपातकालीन सेवाएं ही चालू रहेंगी.

कोरोना के कारण विश्व के ज्यादातर देश चाहे वह विकसित हों या विकासशील, नेगेटिव ग्रोथ का अनुमान जताया गया है। हालांकि दो देश- भारत और चीन में विकास दर पॉजिटिव रहेंगे। चीन की विकास दर का अनुमान 1.2 फीसदी और भारत की विकास दर का अनुमान सबसे ज्यादा 1.9 फीसदी जताया गया है। 2021 में चीन 9.2 फीसदी और भारत 7.4 फीसदी की दर से विकास कर सकता है।

पंजाब में कोरोना से मरने वालों की संख्या 14 हो गई है।

बस्तर चेम्बर ऑफ कामर्स ने कोरोना राहत कोष में दिये चार लाख
जगदलपुर.  छत्तीसगढ़ में बस्तर चेम्बर ऑफ कामर्स एंड इंड्रस्टीज जगदलपुर द्वारा कोरोना राहत कोष में चार लाख दो हजार रुपये सहायता राशि दी गई। यह राशि कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री और प्रधामनंत्री राहत कोष में भेजा गया है।

पाकिस्तान के हिन्दुओं को बचाने के लिए आगे आये संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद
नयी दिल्ली।  विश्व हिन्दू परिषद ने कोविड 19 की वैश्विक महामारी के बीच पाकिस्तान में रहने वाले अल्पसंख्यक हिन्दू समुदाय के साथ हो रहे भेदभाव पर गहरा रोष व्यक्त करते हुए उनके जीवन की रक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद और भारत सरकार से हस्तक्षेप की आज अपील की।

लॉक डाउन के बीच पुलिस नक्सली मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर
दंतेवाड़ा - लॉक डाउन के दौरान दंतेवाड़ा और बीजापुर के जंगलों  में हुई   मुटभेड़ ।  डीआरजी और एसटीएफ कि सयुक्त रूप से कार्यवाही ।  दंतेवाड़ा और बीजापुर पुलिस द्वारा इन क्षेत्रों में चलाया जा रहा था  संयुक्त एन्टी नक्सल ऑपरेशन । दंतेवाड़ा पुलिस को मिली बड़ी सफलता । एक पुरुष नक्सलियों को मुठभेड़ में जवानों ने मार गिराया । दंतेवाड़ा SP अभिषेक पल्लव ने की पुष्टि ।

तकनीक उपचार प्रयोग के तौर पर शुरू किया जायेगा प्लाज्मा तकनीक से उपचार: केजरीवाल
नयी दिल्ली।  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को काेरोना वायरस ‘कोविड-19’ से निपटने को बड़ी चुनौती मानते हुए कहा कि केंद्र सरकार से कोरोना वायरस के संक्रमितों का प्लाज्मा तकनीक से उपचार की अनुमति मिल गई है और तीन-चार दिन में इसका प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल शुरू कर दिया जायेगा।

लाकडाऊन में फंसी महिला की हृदयाघात  से मौत
अजमेर। राजस्थान के अजमेर दरगाह क्षेत्र में लाकडाऊन के चलते 22 मार्च से फंसी एक मुस्लिम बुजुर्ग महिला का आज इंतकाल हो गया।
पुष्ट जानकारी के मुताबिक झारखंड निवासी 70 वर्षीय राजबानो बीवी का हृदयाघात हो जाने से निधन हो गया । हृदयघात की पुष्टि दरगाह के नजदीकी सरकारी डिस्पेंसरी के चिकित्सक द्वारा की गयी तथा इसे प्राकृतिक मृत्यु करार दिया । परिजनों ने इसे सहजता से लेते मृतका को अजमेर में ही दफनाने का फैसला लिया

विदेशों में फंसे भारतीयों का स्वदेश  लौटने का रास्ता अभी साफ नहीं
नयी दिल्ली।  कोविड 19 की वैश्विक महामारी के बीच भारत से 48 देशों के करीब 35 हजार विदेशी नागरिकों को निकाला जा चुका है जबकि विश्व के 53 देशों में कोरोना विषाणु से संक्रमित 3336 लोगों तथा अन्य गैर संक्रमित हजारों भारतीयों के स्वदेश लौटने का रास्ता अभी तक साफ नहीं हुआ है।

PM मोदी ने आरोग्य सेतु को लोकप्रिय बनाने के सेल के प्रयासों को सराहा
नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरोग्य सेतु ऐप को लोकप्रिय बनाने के भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) के प्रयासों की सराहना की है।

आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड और इस्तेमाल करने की लोगों से अपील करने वाले सेल के ट्वीट का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “यह एक अच्छा कदम है। आरोग्य सेतु एप को लोकप्रिय बनाने और अधिक से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड सुनिश्चित करने में संगठन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।”

कन्टेनमेंट जोन में सरकारी वाट्सएप ग्रुप बने ‘जीवन का आधार’
नयी दिल्ली।  दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान कंटेनमेंट जोन अथवा सील किये गए इलाकों में लोगों की समस्याओं को हल करने तथा उनको जरूरत के सामानों को आसानी से मुहैया कराने के लिए एक वाट्सएप ग्रुप बनाया है, जहां लोग अपनी जरूरतों की मांग रखते हैं और सरकार उन मांगोें के आधार पर आपूर्ति शीघ्र सुनिश्चित करती है।

चिकित्सक 17 अप्रैल तक कार्यभार ग्रहण करें नहीं तो होगी एस्मा में कार्यवाही
भोपाल।  मध्यप्रदेश शासन में स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई ने कहा कि चिकित्सक 17 अप्रैल तक कार्यभार ग्रहण करें नही तो उनके खिलाफ एस्मा में कार्यवाही होगी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार राज्य शासन द्वारा विगत 11 अप्रैल को इंदौर में पदस्थ किये गये 70 बंधपत्र चिकित्सकों को 17 अप्रैल को शाम 5.30 बजे तक कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश दिये गये थे।

मुखिया साद के 2 रिश्तेदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज
नईदिल्ली। दिल्ली समेत पूरे देश में  तबलीगी जमात के लोगों पर पुलिस एक्शन जारी है। देश में  तबलीगी जमात के लोगों की वजह से अचानक से संक्रमण के मामलों में तेजी आ गई है।  सहारनपुर के थाना मंडी पुलिस ने तबलीगी जमात के मुखिया साद के 2 रिश्तेदारों मौलाना साजिद और राशिद समेत 4 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। सभी लोग अफ्रीका से निजामुद्दीन होते हुए सहारनपुर आए थे।

रामायण 'ओल्ड इज गोल्ड' साबित, दूरदर्शन को रिकॉर्ड तोड़ 1.5 बिलियन व्यूअरश‍िप मिले
नईदिल्ली। लॉकडाउन में  दूरदर्शन चैनल का मुनाफा काफी बढ़ गया है।  दूरदर्शन या  डीडी नेशनल एक बार फिर अन्य चैनल्स के मुकाबले काफी आगे है।  प्रसार भारती ने चैनल के 14वें हफ्ते की व्यूअरश‍िप साझा की है।

प्रसार भारती ने ट्वीट किया कि दूरदर्शन ने 14वें हफ्ते अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 13वें हफ्ते में दूरदर्शन को 1.5 बिलियन व्यूअरश‍िप मिले थे।  वहीं अब 14वें हफ्ते चैनल को 1.9 बिलियन यान‍ी लगभग 150 करोड़ व्यूअरश‍िप मिले हैं.

क्वॉरेंटाइन में भर्ती महिला ने स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया
बड़वानी।  मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा स्थित एक छात्रावास में क्वॉरेंटाइन में भर्ती एक महिला ने आज एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया है।