breaking news New

विधायक आशीष छाबड़ा ने किया लाखो रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण सहित भूमिपूजन

विधायक आशीष छाबड़ा ने किया लाखो रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण सहित भूमिपूजन


बेमेतरा ब्लाक के ग्राम पंचायत बेहरा के आश्रित ग्राम पेंड्री में आयोजित लोकार्पण एवं भूमिपूजन सहित ग्राम पंचायत जिया में मड़ाई एवं भूमिपूजन कार्यक्रम में मुख्यअतिथि आशीष छाबड़ा विधायक बेमेतरा हुए शामिल ग्रामावासियो ने अतिथिगणों का किया भव्य स्वागत...

विधायक आशीष छाबड़ा के कर कमलों से ग्राम पेंड्री में सुगम सड़क योजना अंतर्गत स्वीकृत मुख्य मार्ग से बस्ती पहुंच मार्ग लागत राशि 20 लाख रूपए का फीता काट लोकार्पण किए साथ ही प्राथमिक शाला में शौचालय निर्माण 50 हजार, आंगनबाड़ी भवन में शौचालय निर्माण 30 हजार, मेन रोड से तालाब तक सीसी रोड़ निर्माण कार्य 3.70 लाख, मेन रोड से जियन के घर तक सीसी रोड़ निर्माण कार्य 3.90 लाख,अजय के घर से ढालेंद के घर तक सीसी रोड़ निर्माण कार्य 2.80 लाख, मेन रोड से तालाब तक नाली निर्माण कार्य 1.50 लाख, मेन रोड से जियन के घर तक नाली निर्माण कार्यu 1.50 लाख रुपए का पूरे विधिविधान से पूजा पाठ कर भूमिपूजन किए..!


साथ ही ग्राम पंचायत जिया में सुगम सड़क योजना अंतर्गत स्वीकृति पक्का रोड़ मुख्य मार्ग से आंगनबाड़ी पहुंच मार्ग निर्माण कार्य लागत राशि 19.99 लाख,किसान कुटीर निर्माण कार्य 13.50 लाख, बाबा गुरू घासीदास मंदिर जीर्णोद्धार निर्माण कार्य 02 लाख रुपए का पूरे विधिविधान से पूजा पाठ कर नारियल तोड़ भूमिपूजन किए....

इस अवसर पर विधायक आशीष छाबड़ा ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राजीव युवा मितान योजना 2021 का शुभारंभ किए है, राजीव युवा मितान क्लब योजना का उद्देश्य राज्य की युवा प्रतिभाओं को तराशना, उन्हें संगठित करते हुए उपयुक्त मंच प्रदान करना तथा उनकी ऊर्जा का उपयोग नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने में करना है।इसमें प्रदेश सरकार ने 15 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं के लिए 13,269 नए क्लब बनाए जाएंगे।

क्लब की गतिविधियों के संचालन के लिए प्रत्येक माह 25,000 रूपये खर्च किए जाएंगे। इस तरह सालभर में इन क्लबों पर 132 करोड़ 69 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के युवा भारत के सपने को साकार करने इस योजना शुरुआत की है। युवाओं के माध्यम से छतीसगढ़ की संस्कृति, पर्यावरण, खेल को आगे बढ़ाने तथा जनकल्याणकारी योजनाओं को जन - जन तक पहुंचाने व लोगों को इसका लाभ दिलाने में मदद मिलेगी।

राज्य सरकार द्वारा स्वीकृति किसान कुटीर का निर्माण किया जाएगा यह निर्माण कार्य छत्तीसगढ़ मंडी बोर्ड के माध्यम से होगा जिसमें सभी किसानों को अब अपने कृषि उपज बेचते समय होने वाली व्यवहारिक दिक्कतों से दो चार नही होना पड़ेगा सोसाइटी में 13.50 लाख रूपये की लागत से बनने वाले किसान कुटीर में कैंटीन सहित शौचालय, शयनकक्ष स्वच्छ जल हेतु वाटर कूलर सहित विश्राम तथा मनोरंजन की व्यवस्था रहेगी !


जरूरतमंद लोगों को न्याय दिलाने की जो पहल की है, उसमें 'राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना' के नाम से एक नया अध्याय जुड़ रहा है। इस न्याय योजना के लिए पंजीयन की शुरूआत 1 सितंबर से प्रारंभ हो गया है, योजना का लाभ 10 लाख से अधिक भूमिहीन कृषि मजदूरों को मिलेगा। प्रत्येक परिवार के लिए 6 हजार रूपए प्रतिवर्ष अनुदान राशि, सीधे उनके बैंक खाते में जमा कराई जाएगी।

आर्थिक संकट के दौर में, भूमिहीन मजदूर कर्ज के दुष्चक्र में न फंसे और अपनी जरूरतें पूरी कर सकें। जिस तरह से किसानों को मिली आर्थिक मदद ने बाजार को संबल दिया है, उसी तरह भूमिहीन कृषि मजदूरों को मिली आर्थिक मदद भी ग्रामीण अंचल में अर्थव्यवस्था को गति देने का माध्यम बनेगी !

खेती किसानी और किसानों को सहेजने का जतन कर मुख़्यमंत्री भुपेश बघेल राज्य के विकास की असल पूंजी को सहेज रहे है,छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जिसने किसानो को संकट से उबारने के लिए उन्हें सीधे मदद दी है, किसान हितैषी नीतियों के चलते खेती किसानी के रकबे और किसानों की संख्या में इजाफा हुआ है !

प्रदेश की कांग्रेस पार्टी की सरकार किसानो की सरकार है,जो लगातार किसानो की खुशहाली,समृद्धि,विकास के लिए काम कर रही है प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में 21 मई को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की और साल भर के भीतर चार किस्तों में पूरी राशि 05 हजार 628 करोड़ रूपये का भुक्तान 18 लाख 45 हजार किसानों के सीधे खाते दिया गया, जो लोग पहले चार किश्तों में राशि देने को लेकर आपत्ती कर रहे थे,उन लोगो ने कोरोना संकट काल को देखते हुए यह कहना शुरू कर दिया था कि खरीफ फसल 2021 में धान बेचने वाले किसानो को राजीव गांधी किसान न्याय योजना लाभ नहीं दिया जायेगा,लेकिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं पूरे मंत्री मंडल के सदस्यों ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2021 के लिए बकायदा बजट में 05 हजार 703 करोड़ रूपये का प्रावधान किया !

  विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी राजीव गांधी जी के शहादत दिवस पर ठीक पिछली बार की तरह पहली किश्त की राशि 1500 करोड़ रूपये का भुक्तान सीधे किसान साथियों के खाते में किया गया,यह योजना हमारी प्रदेश सरकार की किसान हितैषी सोच को सफा- साफ दर्शाता है, मुख्यमंत्री निवास के आयोजित गोवर्धन पूजा के अवसर पर प्रदेश के यसस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा करते हुए कहा की आने वाले अगले वर्ष से किसानों को धान का समर्थन मूल्य 25 सौ रुपए से बढ़कर 2800 रुपए प्रति क्विंटल मिलेगा धान का समर्थन मूल्य इससे प्रदेश में किसानो की आय बढेगी !

 आर्थिक रूप से सक्षम बनेगे इस योजना से प्रदेश के किसानों के विकास के लिए मिल का पत्थर साबित हुआ देश मे किसी भी प्रदेश में धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपये नहीं दे रहे है,धान का समर्थन मूल्य अगर कोई दे रहे वो प्रदेश के सरकार भुपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की सरकार 2500 प्रति क्विंटल की दर से दे रहीं है,मुख़्यमंत्री भुपेश बघेल का मनना है अगर प्रदेश में किसानों को आर्थिक दृष्टि से मजबूत होगा तभी प्रदेश मजबूत होगा,वर्तमान में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने एव किसानो को शसक्त बनाने हेतु खेती के विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया है !

प्रदेश की आत्मा गांवों में बसती है। ग्रामीण अंचलों की समुचित विकास कांग्रेस सरकार प्रतिबद्ध है मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश में लागू की गई कल्याणकारी योजनाओं का परिणाम है कि विगत ढाई वर्ष में प्रदेश के किसानों की आमदनी बढ़ी है और किसान समृद्धि की राह पर आगे बढ़े हैं।कोरोना काल में भी राज्य की आर्थिक स्थिति अन्य राज्यों से बेहतर रही।

किसानों के खाते में पैसे डाले जाने से राज्य में व्यवसायों में भी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार पिछले वर्षों में अन्य राज्यों की तुलना में विकास की राह पर सबसे आगे हैं जनता की आकांक्षाओं और उम्मीदों को छत्तीसगढ़ की सरकार पूरा कर रही है।

गाँव, गरीब किसानों और मजदूरों के हित में सरकार द्वारा लगातार कदम उठाए जा रहे हैं, साथ ही ग्रामवासियों की मांग अनुरूप विधायक आशीष छाबड़ा ने ग्राम पेंड्री में प्रा.शाला भवन का जीर्णोद्धार एवं बस्ती पहुंच मार्ग हेतु पक्का रोड़ निर्माण कार्य की घोषणा एवं ग्राम जिया में सुगम सड़क योजना अंतर्गत पक्का रोड़ निर्माण कार्य की घोषणा इस अवसर पर लूकेश वर्मा अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बेमेतरा, शशिप्रभा गायकवाड सदस्य जिला पंचायत बेमेतरा,प्रांजल तिवारी, साबिया मोनू पाल सदस्य जनपद पंचायत बेमेतरा,हरीश साहू, पूर्णिमा खेलावन ध्रुव सरपंच,  धनेश साहू उपरपंच,  सावित्री मोहन साहू सरपंच बाबामोहरा,  नीमा मोहन वर्मा सरपंच कुसमी, रेवेंद्र वर्मा सरपंच पिपरभठ्ठा,निलेश वैष्णव सरपंच नवागांव (खु) धनजयी पाठक, कुलवंतीन गजांदन साहू सदस्य जनपद पंचायत बेमेतरा, राजेन्द्र वर्मा पूर्व सरपंच,संदीप खरे,छोटू बेलदार, संध्या ठाकुर, राजकुमार सेन,राजकुमार बंजारे,अमित वर्मा, ईदर मलोर सरपंच, बेदू वर्मा उपरपंच,केजुराम ग्राम पटेल, शैलेनद्र साहू, कृष्णा यदु सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।