breaking news New

तमिलनाडु सरकार ने अधिक छूट के साथ लॉकडाउन एक और सप्ताह के लिए बढ़ाया

तमिलनाडु सरकार ने अधिक छूट के साथ लॉकडाउन एक और सप्ताह के लिए बढ़ाया

चेन्नई, 20 जून । तमिलनाडु के कई जिलों में कोरोना संक्रमण के ग्राफ में गिरावट का रुख नजर आने के साथ ही राज्य सरकार ने रविवार को कुछ और छूट के साथ लॉकडाउन को एक सप्ताह यानी 28 जून तक बढ़ाने की घोषणा की।

सरकार ने राज्य के कुल 38 जिलों को तीन हिस्सों में वर्गीकृत किया है और कहा कि पहली श्रेणी में वगीकृत 11 जिलों - कोयंबटूर, नीलगिरी, तिरुपुर, इरोड, सेलम, करूर, नमक्कल, तंजावुर, तिरुवरुर, नागपट्टिनम और मयिलादुथुराई में संक्रमण के मामले अधिक हैं लिहाजा इन जिलों में लॉकडाउन में कोई अतिरिक्त छूट नहीं मिलेगी तथा वर्तमान प्रतिबंध जारी रहेंगे।

इसके बाद दूसरे वर्ग के तहत आने वाले 27 जिलों में दुकानों के खुलने का समय बढ़ाने के अलावा अन्य ढील दी गयी है तथा स्कूलों/कॉलेजों में प्रवेश संबंधी कार्यों की अनुमति रहेगी। इस वर्ग में शामिल चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपेट जिलों में कल से 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ सार्वजनिक परिवहन के परिचालन की अनुमति भी दे दी गयी है।

चेन्नई मेट्रो ट्रेन सेवाओं को भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ परिचालन की अनुमति दी गयी है। राज्य में 10 मई से लागू हुए लॉकडाउन को हर सप्ताह बढ़ाया जा रहा है। लॉकडाउन की वर्तमान अवधि कल सुबह छह बजे समाप्त हो जायेगी। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अब इसे एक और सप्ताह के लिए 28 जून तक बढ़ा दिया गया है।

मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने यहां एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस का प्रसार रोकने और लोगों की कीमती जिंदगियां बचाने के लिए जिलावार स्थिति की समीक्षा के बाद तथा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ चर्चाओं के आधार पर लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है।

राज्य के 23 जिलों अरियालुर, कुड्डालोर, धर्मपुरी, डिंडीगुल,कल्लाकुरिची, कन्याकुमारी, कृष्णागिरी, मदुरै, पेरम्बलुर, पुडुक्कोट्टाई, रामनाथपुरम, रानीपेट, शिवगंगा, थेनी, तेनकासी, तिरुनेलवेली, तिरुप्पत्तूर, तिरुवन्नामलाई, थूथुकुडी, तिरुचि, विल्लुप्पुरम और विरुधुनगर जिले को नयी तरह की छूट दी गयी हैं।

इन जिलों में अंतर-जिला सार्वजनिक परिवहन के अलावा, किराने का सामान, सब्जी की दुकानों और मांस के स्टालों के 0600 बजे से 1900 बजे तक संचालन की अनुमति होगी।

इस अवधि के दौरान फुटपाथ पर फूल और फल बेचने वाली दुकानों को भी अनुमति दी गयी है। भोजनालयों, रेस्तरां और बेकरियों को सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक भोजन सामग्री पैक करके ग्राहकों को देने की अनुमति है।

सभी आवश्यक सरकारी विभागों को शत-प्रतिशत कर्मचारियों की संख्या के साथ काम करने की अनुमति है जबकि शेष विभागों को 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दी गयी है।

सभी निजी कंपनियों को भी 33 फीसदी कर्मचारियों के साथ अनुमति दी गयी है।