breaking news New

21 दिन का लॉकडाउन आगे बढ़ेगा, ऐसी बातें अफवाह हैं : केंद्र सरकार

21 दिन का लॉकडाउन आगे बढ़ेगा, ऐसी बातें अफवाह हैं : केंद्र सरकार

नई दिल्ली, 30 मार्च। कोरोना वायरस संकट के चलते 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन के बीच केंद्र ने एक अहम बयान दिया है. एएनआई के मुताबिक केंद्रीय कैबिनट सचिव राजीव गौबा ने कहा कि लॉकडाउन इस अवधि के आगे बढ़ाया जाएगा, ऐसी खबरें अफवाह हैं जिनका कोई आधार नहीं है. उनका कहना था, ‘मैं ऐसी खबरें देखकर हैरान हूं. लॉकडाउन बढ़ाने की कोई योजना नहीं है.’ कोरोना वायरस संकट की वजह से घोषित 21 दिन का यह लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होना है.

उधर, भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या रविवार को 1000 का आंकड़ा पार कर गई. कल 130 नए मामले दर्ज किए गए जो एक दिन में रिकॉर्ड होने वाले मामलों की अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. इनमें से सबसे ज्यादा मामले (23) दिल्ली से दर्ज किए गए. ऐसा पहली बार हुआ है जब राजधानी में एक दिन में दर्ज मामलों की संख्या ने दहाई का आंकड़ा छुआ है. जानकारों के मुताबिक यह चिंता की बात है. वैसे रविवार लगातार ऐसा चौथा दिन रहा जब भारत में कोरोना वायरस के नए मरीजों की संख्या 100 से ऊपर दर्ज की गई.

रविवार को महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से दो लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही देश में कुल मौतों का आंकड़ा 27 तक पहुंच गया है. महाराष्ट्र में ही इस बीमारी (कोविड-19) के सबसे ज्यादा (203) मरीज भी हैं. राज्य में मरने वालों की संख्या आठ हो गई है. रविवार को जिन दो लोगों की मौत हुई, अधिकारियों के मुताबिक उन्होंने हाल में न तो देश से बाहर की यात्रा की थी और न ही उनका ऐसे किसी शख्स से संपर्क हुआ था. इसलिए माना जा रहा है कि भारत में इस बीमारी का तीसरा चरण शुरू हो गया है जिसे सामुदायिक संक्रमण कहा जाता है.