breaking news New

कोविड वैक्सीनेशन के जादुई आंकड़े के करीब यूपी

कोविड वैक्सीनेशन के जादुई आंकड़े के करीब यूपी

लखनऊ।  कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण करने में सफल उत्तर प्रदेश दस करोड़ कोविड वैक्सीनेशन का रिकार्ड बनाने के करीब पहुंच चुका है।

सूबे के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने यूनीवार्ता को बताया कि प्रदेश में शुक्रवार शाम तक नौ करोड़ 97 लाख लोगों को कोरोना से बचाव का कम से कम एक टीका लग चुका था जो देश के किसी भी राज्य में अब तक हुये टीकाकरण का सर्वाधिक आंकड़ा है। उम्मीद है कि शनिवार को प्रदेश दस करोड़ टीकाकरण के आंकड़े को पार कर लेगा। शनिवार को प्रदेश में कोराेना महामारी से बचाव की दूसरी खुराक के लिये केन्द्र खोले जाते है जिससे टीकाकरण की रफ्तार अन्य दिनों की अपेक्षा कम होती है। इसके बावजूद प्रदेश दस करोड़ के माइल स्टोन को पार करने की पूरी कोशिश करेगा।

उन्होने बताया कि गुरूवार शाम तक कोविड टीकाकरण के लिए अर्ह प्रदेश की 53.74 फीसदी आबादी ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली थी जिनमें आठ करोड़ 08 लाख लोगों को टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी थी। इसी प्रकार, एक करोड़ 79 लाख लोगों ने टीके की दोनों खुराक ले ली थी। प्रदेश में गुरूवार शाम तक कुल कोविड वैक्सीनेशन 09 करोड़ 88 लाख से अधिक हो चुका था। यह किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है।

पिछले 24 घंटे में हुई 02 लाख 20 हजार 745 सैम्पल की टेस्टिंग में 28 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 24 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 668 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

सूत्रों ने बताया कि गुरूवार को हुई कोविड टेस्टिंग में 63 ज़िलों में संक्रमण का कोई भी नया केस नहीं मिला। वर्तमान में 189 कोरोना संक्रमितों का उपचार हो रहा है। प्रदेश के 28 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है। अब तक 07 करोड़ 73 लाख 65 हजार 923 सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। यह देश के किसी एक राज्य में हुई सर्वाधिक टेस्टिंग है।

उन्होने बताया कि औसतन हर दिन सवा दो लाख से ढाई लाख तक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी से भी कम हो गई है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है।

कोविड की ताजा स्थिति के अनुसार प्रदेश के 28 जिलों अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बलिया, बांदा, बहराइच, बिजनौर, फर्रुखाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मीरजापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, संतकबीरनगर, शाहजहांपुर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर और सुल्तानपुर में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जिले आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।