breaking news New

पं माधवराव सप्रे छत्तीसगढ़ मित्र साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान डॉ कुसुम खेमानी और वागर्थ को

पं माधवराव सप्रे छत्तीसगढ़ मित्र साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान डॉ कुसुम खेमानी और वागर्थ को


रायपुर, 18 जून। पं माधवराव सप्रे जी की 150 वीं जयंती पर 19 जून को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हिंदी की वरिष्ठ साहित्यकार और भारतीय भाषा परिषद् की अध्यक्ष डॉ कुसुम खेमानी को वर्ष 2021 का पं माधवराव सप्रे छत्तीसगढ़ मित्र साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित करेंगे।

वर्चुअल पटल गूगल मीट पर छत्तीसगढ़ मित्र पत्रिका द्वारा संस्कृति विभाग की सहायता से हिंदी का लोकतंत्र विषय पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन 19 और 20 जून को किया जा रहा है। 19 जून को सायं 5.30 बजे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल वर्ष भर चलने वाले जयंती समारोह का आनलाइन उद्घाटन करेंगे। साथ ही डॉ कुसुम खेमानी को वागर्थ पत्रिका के निरंतर प्रकाशन, भारतीय भाषा परिषद् के माध्यम से हिंदी की अतुलनीय सेवा और साहित्यिक योगदान के लिए सम्मानित करेंगे। इस अवसर पर देश के वरिष्ठ संपादक श्रवण गर्ग हिंदी पत्रकारिता का लोकतंत्र विषय पर मुख्य वक्तव्य देंगे

छत्तीसगढ़ मित्र के प्रबंध संपादक और सप्रे साहित्य एवं शोध केंद्र के सचिव डॉ सुधीर शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर सप्रेजी पर केंद्रित छत्तीसगढ़ मित्र के विशेष अंक और एक पुस्तक का विमोचन भी मुख्यमंत्री श्री बघेल करेंगे। वेबिनार के प्रथम सत्र की अध्यक्षता कुलपति डॉ केशरी लाल वर्मा करेंगे। इस सत्र में डॉ सुशील त्रिवेदी, बल्गारिया से डॉ आनंद वर्धन शर्मा, नार्वे से डॉ शरद आलोक और भोपाल से श्रवण गर्ग विचार व्यक्त करेंगे।

20 जून को प्रात 11.30 से आयोजित सत्र में अनेक विद्वानों को हिंदी नवजागरण, हिंदी की आधुनिकता आदि विषयों पर व्याख्यान के लिए आमंत्रित किया गया है।