breaking news New

JioPhone Next: रिलायंस जियो बनाएगी कम कीमत वाले फीचर फोन दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

JioPhone Next: रिलायंस जियो बनाएगी कम कीमत वाले फीचर फोन दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन


रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने हाल में कंपनी की एजीएम में दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट (JioPhone Next) लॉन्च करने की घोषणा की थी। इस एंड्रायड स्मार्टफोन को गूगल और जियो में मिलकर विकसित किया है। बिजनस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फोन की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग के लिए रिलायंस जियो की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से बात चल रही है।

JioPhone नेक्स्ट Android OS का एक अनुकूलित संस्करण चलाएगा, जैसा कि Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने जून रिलायंस एजीएम के दौरान पुष्टि की थी। रिलायंस ने यह भी उल्लेख किया कि स्मार्टफोन में प्ले स्टोर, वॉयस असिस्टेंट, ओएस-वाइड रीड अलाउड और ट्रांसलेट की सुविधा होगी।

जहां जियो के बैनर तले दो फीचर फोन हैं, वहीं जियोफोन नेक्स्ट ब्रांड का पहला स्मार्टफोन होगा। उस ने कहा, यह पता लगाना दिलचस्प होगा कि स्मार्टफोन में क्या ऑफर होगा। JioPhone Next को 10 सितंबर को खरीदने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने इस किफायती स्मार्टफोन के बारे में अब तक ज्ञात सभी चीजों को विस्तार से बताने का फैसला किया है

भारत में बहुत सारी आबादी अभी भी 2जी नेटवर्क पर अटकी हुई है, और ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बुनियादी 4जी फोन भी इन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि जियो का यह नया 4जी स्मार्टफोन अपनी बेहद किफायती कीमत के साथ इस अंतर को पाट देगा।इसमें वॉयस असिस्टेंट भी मौजूद होगा। साथ ही स्क्रीन पर मौजूद टेक्स्ट को रीड करने वाला फीचर भी मौजूद होगा। इसके साथ ही इसमें एक ट्रांसलेशन फीचर भी दिया जाएगा जो अलग-अलग भाषाओं में टेक्स्ट को रीड करेगा। इसमें जो कैमरा दिया जाएगा वो AR से लैस होगा। 

JioPhone नेक्स्ट के प्रोडक्शन के लिए कमर कस रहा है। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, स्मार्टफोन का निर्माण गुजरात, भारत में किया जाएगा। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट है कि संयंत्र स्थापित करने के लिए संभावित स्थानों को देखने के लिए Google के प्रतिनिधियों ने पहले राज्य का दौरा किया था।