breaking news New

मुख्यमंत्री बघेल ने उद्यानिकी महाविद्यालय भवन का वर्चुअली लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री बघेल ने उद्यानिकी महाविद्यालय भवन का वर्चुअली लोकार्पण किया

जगदलपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज जगदलपुर के धरमपुरा में निर्मित उद्यानिकी महाविद्यालय का वर्चुअली लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री  मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि कृषि का विकास और किसानों का कल्याण छत्तीसगढ़ सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। कृषि के क्षेत्र में नई तकनीकों के विकास और इसे किसानों तक पहुंचाने के कार्य में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ के कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने में आज से कृषि विश्वविद्यालय में प्रारंभ हो रही फाईटोसेनेटरी लैब का महत्वपूर्ण योगदान होगा। गांवों के रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में अब कृषि वैज्ञानिकों द्वारा विकसित प्रसंस्करण तकनीक का उपयोग किया जाएगा। गौठानों में गोबर से जैविक खाद के निर्माण, बिजली उत्पादन और वैल्यू एडीशन के कार्य में वैज्ञानिक अनुसंधान और तकनीक के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इस अवसर पर जगदलपुर स्थित उद्यानिकी महाविद्यालय में उद्यानिकी विभाग के अधिष्ठाता अनिल कुमार ठाकुर, कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता आरएस नेताम सहित उद्यानिकी एवं कृषि महाविद्यालय के वैज्ञानिक एवं प्राध्यापकगण उपस्थित थे।