breaking news New

बी मेडिकल सिस्‍टम्‍स ने गुजरात के मूंदड़ा में अपनी विनिर्माण सुविधा का किया उद्घाटन

बी मेडिकल सिस्‍टम्‍स ने गुजरात के मूंदड़ा में अपनी विनिर्माण सुविधा का किया उद्घाटन

मूंदड़ा, गुजरात। बी मेडिकल सिस्‍टम्‍स, मेडिकल कोल्‍ड चेन सॉल्‍यूशंस में दुनिया की प्रमुख कंपनी जिसका मुख्‍यालय लक्‍ज़मबर्ग में है, ने मूंदड़ा, गुजरात में कई भारतीय और अंतर्राष्‍ट्रीय महानुभावों की मौजूदगी में अपनी नई भारतीय विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन किया। 100 करोड़ रुपये से ज्‍यादा के निवेश के साथ निर्मित इस सुविधा में मेडिकल कोल्‍ड चेन प्रोडक्‍ट्स के 100,000 यूनिट्स के वार्षिक उत्‍पादन की क्षमता है, जैसे वैक्‍सीन रेफ्रीजरेटर्स, फ्रीजर्स और ट्रांसपोर्ट बॉक्‍सेस। इस क्षमता को मांग के आधार पर तेजी से बढ़ाया भी जा सकता है। मूंदड़ा में यह सुविधा यूरोप के बाहर कंपनी की पहली विनिर्माण सुविधा है और इससे कच्‍छ क्षेत्र में रोजगार के सैकड़ों अवसर पैदा होने की संभावना है।

इस अवसर पर लक्‍ज़मबर्ग के प्रधानमंत्री श्री जेवियर बेटेल मौजूद थे और अपने संदेश में उन्‍होंने कहा कि, “मुझे संतोष है कि एक साल से थोड़े ज्‍यादा समय पहले हुई माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ मेरी पहली वर्चुअल बैठक का फल इतनी जल्‍दी मिल गया है। बी मेडिकल सिस्‍टम्‍स की टीम ने एक साल से कम समय में यह मेक इन इंडिया प्रोडक्‍शन साइट स्‍थापित की है और गुजरात में मेडिकल कोल्‍ड चेन इक्विपमेंट का उत्‍पादन शुरू किया है। गुजरात निवेश के लिये बेहद दोस्‍ताना है और इसके लिए मैं इसकी वाकई में सराहना करता हूं।” उन्‍होंने भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी, विदेश मंत्रालय, गुजरात के स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय, इनवेस्‍ट इंडिया और आइडेक्‍सटीबी को भी भारत में बी मेडिकल सिस्‍टम्‍स की यात्रा में सहयोग के लिये धन्‍यवाद दिया।

भारत सरकार के मत्‍स्‍यपालन, पशु कृषि एवं डेयरी मंत्री श्री परोषोत्‍तम रूपाला ने बी मेडिकल सिस्‍टम्‍स की भारत में निर्मित पहली मल्‍टी-मोड वैक्‍सीन रेफ्रीजरेटर/फ्रीजर एवं/अथवा आइस-पैक फ्रीजर यूनिट का अनावरण किया। यह यूनिट राष्‍ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के विस्‍तार में बड़ी भूमिका निभाएगी। माननीय केंद्रीय मंत्री श्री परोषोत्‍तम रूपाला ने कहा, “मैं भारत और लग्‍ज़मबर्ग के प्रधानमंत्री को बधाईयां देता हूं जिनके दूरदर्शी नेतृत्‍व के परिणामस्‍वरूप इस द्विपक्षीय परियोजना की शुरुआत हुई है। इससे न केविल लाखों इंसानों की जिंदगियां बचेंगी बल्कि हम पशुओं की जिंदगी को भी बचा पाएंगे। यह परियोजना मानव स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा पारितंत्र के साथ ही पशु स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा पारितंत्र की मांगों को भी पूरा करेगी।” श्री रूपाला ने भारत के पशु कृषि क्षेत्र के कायाकल्‍प में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है, जिसकी देश के किसानों की आय को दोगुना करने के श्री नरेन्‍द्र मोदी के सपने को साकार करने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी।

इस फैक्‍ट्री का उद्घाटन भारत में ग्रैण्‍ड डची ऑफ लक्‍ज़मबर्ग की माननीय राजदूत सुश्री पेगी फ्रैंटज़ेन ने अदाणी पोर्ट्ज एंड सेज़ के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर श्री रक्षित शाह, इंटरनेशनल पीडियाट्रिक एसोसिएशन के प्रेसिडेंट डॉ. नवीन ठाकेर, इंडियन एसोसिएशन ऑफ पीडियाट्रिक्‍स के साल 2022 के लिये चुने गये प्रेसिडेंट डॉ. उपेन्‍द्र एस. किंजवाडेकर और इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्‍स के साल 2020 के प्रेसिडेंट डॉ. बकुल पारेख की मौजूदगी में किया।

शुभारंभ समारोह में गुजरात के माननीय मुख्‍यमंत्री  भूपेन्‍द्र रजनीकांत पटेल, अदाणी फाउंडेशन के चेयरपर्सन और आईएफएस श्री संदीप चक्रवर्ती, अदाणी पोर्ट्स एवं स्‍पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड की चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर डॉ. प्रीति जी. अदाणी, इनवेस्‍ट इंडिया के सीईओ श्री करन अदाणी, भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी श्री दीपक बागला, और कई अन्‍य उच्‍चाधिकारियों ने भी वीडियो संदेश और टिप्‍पणियाँ दीं। अदाणी पोर्ट्स एंड सेज़ के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर श्री रक्षित शाह ने बी मेडिकल सिस्‍टम इंडिया प्रा. लि. के वृतांत ‘अवर मेक इन इंडिया जर्नी’ का अनावरण किया, जिसमें कंपनी की पिछले एक साल की यात्रा का वर्णन है।

इस अवसर के लिये अपने संदेश में बी मेडिकल सिस्‍टम्‍स के सीईओ  लुक प्रोवोस्‍ट ने कहा, “बी मेडिकल सिस्‍टम्‍स चार दशक से ज्‍यादा समय से दुनिया को लक्‍ज़मबर्ग के अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी वाले उत्‍पाद दे रहा है। आज हमें मूंदड़ा में अपना दूसरा घर मिला है, जो अदाणी ग्रुप के परिसर में स्थित है। भारत में हमारी यात्रा में कोई खामी नहीं रही है। इस अवसर पर मैं भारत सरकार, लक्‍ज़मबर्ग सरकार, गुजरात सरकार, भारत और लक्‍ज़मबर्ग के दूतावासों, आदि समेत सभी के प्रति आभार व्‍य‍क्‍त करता हूँ और उनसे मिले अमूल्‍य सहयोग का प्रमाण देता हूँ।”

बी मेडिकल सिस्‍टम्‍स इंडिया प्रा. लि. के सीईओ श्री जेसल दोशी ने कहा, “यह बी मेडिकल सिस्‍टम्‍स के लिये सपने के सच होने जैसा और ऐतिहासिक पल है। भारत में स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा के बुनियादी ढांचे को सहयोग देना हमारे लिये सम्‍मान की बात है। हम अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी और नवाचार ला रहे हैं, जो देश के हर हिस्‍से में एक भरोसेमंद मेडिकल कोल्‍ड चेन की आपूर्ति करेंगे। इस सुविधा का शुभारंभ भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के लिये हमारी प्रतिबद्धता और भारत को दुनिया की वैक्‍सीन कोल्‍ड चेन कैपिटल बनाने के हमारे सपने को साबित करता है।”

बी मेडिकल सिस्‍टम्‍स गर्व से यह घोषणा कर रहा है कि फैक्‍ट्री फ्लोर के वर्कफोर्स में ज्‍यादातर महिलाएं हैं और उसे गर्व है कि वह अदाणी फाउंडेशन के सहयोग से महिला सशक्तिकरण में योगदान दे रहा है। बी मेडिकल सिस्‍टम्‍स ने हाशिये पर खड़े करीब 1000 बच्‍चों की शिक्षा के लिये दो सीएसआर प्रोजेक्‍ट्स को लॉन्‍च करने की घोषणा भी की है। एक कच्‍छ में युसुफ मेहरल्‍ली फाउंडेशन के साथ और दूसरा पालिताना में विद्याविहार केलवानी मंडल के साथ, ताकि अनाथों और डोली/पालकी वर्कर्स के बच्‍चों की