breaking news New

भाजपा-कांग्रेस के दिग्गजों ने दी मोतीलाल वोरा को श्रद्धांजलि, राजनीति की अपूरणीय क्षति बताया, अंतिम संस्कार कल सायं 5 बजे दुर्ग में

भाजपा-कांग्रेस के दिग्गजों ने दी मोतीलाल वोरा को श्रद्धांजलि, राजनीति की अपूरणीय क्षति बताया, अंतिम संस्कार कल सायं 5 बजे दुर्ग में

रायपुर.  अखिल भारतीय कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष और पूर्व राज्यसभा सांसद मोतीलाल वोरा का 93 वर्ष की उम्र में कल निधन हो गया. वे पूर्व राज्यसभा सांसद, पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व राज्यपाल सहित अनेक पदों पर रहे. उनके निधन पर देश-प्रदेश, पक्ष-विपक्ष और आम-खास लोगों ने अपूरणीय क्षति बताते हुए अपनी श्रदधांजलि व्यक्त की है. राज्य सरकार ने राज्य में 21 दिसम्बर से 23 दिसम्बर तक तीन दिवस का राजकीय शोक घोषित किया है.

श्री वोरा का पार्थिव शरीर कल सुबह 10.30 बजे विमान से रायपुर, फिर सड़क मार्ग से 12 बजे दुर्ग पहुंचेगा जहां 4 बजे तक जनता के दर्शन के लिए रखा जायेगा. 4.30 बजे अंतिम यात्रा प्रारम्भ होगी. खबर है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी अंतिम संस्कार में शिरकत करेंगे.
 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपनी श्रद्धांजलि में कहा कि बाबूजी का जाना न केवल छत्तीसगढ़ बल्कि पूरे कांग्रेस परिवार के लिए एक अभिभावक के चले जाने जैसा है। ज़मीनी स्तर से राजनीति शुरु करके राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई और आजीवन एक समर्पित कांग्रेसी बने रहे. उनकी जगह कभी नहीं भरी जा सकेगी.

कोरबा की कांग्रेस सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने कहा कि वोराजी वरिष्ठ राजनेता थे. उनका यूं चला जाना भारतीय राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें एवं इस गहन दु:ख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे.

नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री,पूर्व राज्यपाल व पूर्व केन्द्रीय मंत्री मोतीलाल वोरा का निधन हम सबके लिये अपूरणीय क्षति है. वे कुशल प्रशासक,पत्रकार व एक राजनैतिक कार्यकर्ता के तौर पर सदैव स्मृति में रहेंगे.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के वटवृक्ष, जिनकी छांव में हम सब बड़े हुए, जिनकी उंगली पकड़कर हम सबने चलना सीखा, ऐसे हमारे बाबू जी श्री मोतीलाल वोरा जी हम सबके बीच नहीं रहे। उनका जाना निजी, पारिवारिक एवं राष्ट्रीय क्षति है।

पूर्व मंत्री और विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठतम नेता मोतीलाल वोरा आज हमारे बीच नहीं रहे। उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी गरीब एवं पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिए समर्पित किया, सादगी के वे प्रतिमूर्ति थे.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु देव साय ने कहा कि अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोती लाल वोरा का जाना प्रदेश के लिए एक बड़ी क्षति है। श्री वोरा द्वारा देश एवं प्रदेश के विकास में दिया गया योगदान हम सभी के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेगा. उनका जाना भारतीय राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति है.

पूर्व मंत्री और भाजपा नेता केदार कश्यप ने कहा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा जी के निधन से मैं आहत हूँ. आपने विभिन्न पदों पर रहकर देश की भरपूर सेवा की. उनका जाना भारतीय राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति व परिवारजनों को यह दुःख सहने की शक्ति दे.

भाजपा प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव, प्रवक्ता गौरी शंकर श्रीवास ने भी मोतीलाल वोरा के निधन पर शोक जताते हुए अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त की है.