breaking news New

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को अनेकों योजनाएं स्वरूप उपहार दिए है : रंजना साहू

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को अनेकों योजनाएं स्वरूप उपहार दिए है : रंजना साहू

संजय जैन, धमतरी। धमतरी विधानसभा क्षेत्र की विधायक रंजना डीपेंद्र साहू ने जिला दंतेवाड़ा के भाजपा प्रशिक्षण शिविर में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री की अंत्योदय पहल पर अपने विचार व्यक्त किए। प्रशिक्षण शिविर में विधायक ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अपनी पंच निष्ठाओं में से एक सामाजिक आर्थिक विषयों पर गांधीवादी दृष्टिकोण जिससे शोषणमुक्त-समतायुक्त समाज की स्थापना हो सके, उसके लिए कृतसंकल्पित होकर भारतीय जनता पार्टी की अंत्योदय की संकल्पना पर पूर्ण विश्वास है।

मोदी सरकार ने गरीबों, पिछड़ों, दलितों, वंचितों एवं शोषितों के विकास और उनके उत्थान के लिए पिछले 6 वर्षों के दौरान अनेक महत्वपूर्ण पहल की। कई ऐतिहासिक निर्णय लिए, अनेक योजनाएं चलाई गई, मोदी सरकार ने सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास को लेकर कार्य किए, जिसमें आत्मनिर्भर भारत अभियान के द्वारा कोरोना महामारी से लड़ने के लिए विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा किये।

जनकेंद्रीत आर्थिक कार्यक्रमों की नींव प्रधानमंत्री जन धन योजना, गरीब किसानों की आमदनी दुगना करने के लक्ष्य को लेकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए प्रति व्यक्ति परिवार को मुफ्त इलाज की सुविधा देने आयुष्मान भारत की योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनेक्शन जिससे गरीब महिलाओं की जिंदगी आसान करने एवं धुआं से मुक्ति दिलाने के लिए प्रदान की गई।


इसी तरह खुले में शौच से मुक्त करने के लिए स्वच्छता की ओर एक संदेश देकर शौचालयों का निर्माण कराये। देश के ग्रामीण एवं शहरी सड़कों के किनारे छोटी मोटी दुकान लगाने वालों के लिए स्वनिधि योजना की शुरुआत की। उचित मूल्य दुकान में खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड योजना, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के युवाओं को उद्योग लगाने के लिए स्टैंड अप योजना लागू की अग्रिम पहल किये, वही प्रत्येक ग्रामीण परिवार को घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी ने जल जीवन मिशन की घोषणा कर पानी की समस्या को दूर कर रहे हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण और वृद्धावस्था आय सुरक्षा को समर्थ बनाने के लिए प्रधानमंत्री वय वंदन योजना का विस्तार किए, नई पेंशन योजना से करोड़ों खुदरा व्यापारी, दुकानदार लाभान्वित हुए, असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों को वृद्धावस्था सुरक्षा प्रदान करने के लिए 60 वर्ष की आयु के बाद न्यूनतम पेंशन की गारंटी प्रदान करने के उद्देश्य से अटल पेंशन योजना की अद्वितीय पहल की शुरुआत कि गई। 

आगे विधायक ने कहा कि हर गांव तक बिजली का उजाला पहुंचाने के लिए दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना लाई गई, जिससे पूरा क्षेत्र रौशन हुआ। समूचे देश में अन्न सुरक्षा योजना का लाई गई जिससे कोरोना वैश्विक महामारी में खाद्यान्न समस्या को दूर करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार के अंत्योदय पहल के परिणाम ही, कोविड 19 महामारी में भी गरीब से गरीब व्यक्ति तक राशन, नगद राशि, गैस सिलेंडर पहुंच पाई है।

पिछले 6 वर्षों में मोदी सरकार की हर कल्याणकारी योजना के केंद्र में ग़रीब, महिला एवं युवाओं को लाभ मिल रहा हैं। जिसमें करोड़ों परिवारों को सस्ते दर पर राशन, दवा, बीमा, मुक्त गैस सिलेंडर, पक्के मकान, बिजली, पाइप द्वारा पेयजल, पांच लाख तक का मुफ्त इलाज, पेंशन योजना, कौशल विकास एवं रोजगार के अवसर के साथ-साथ अनेक योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचा है। यह सिर्फ हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का देन है।