पीएम मोदी ने 40 शीर्षस्थ खिलाड़ियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की

पीएम मोदी  ने 40 शीर्षस्थ खिलाड़ियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की


नई दिल्ली। पीएम  नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को क्रिकेटर विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली समेत  देश के 40 शीर्षस्थ खिलाड़ियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की।  पीएम  ने खिलाड़ियों की प्रशंसा करते हुए कोरोना लॉकडाउन के दौरान लोगों के मनोबल को बढ़ाने आगे आने की अपील की। 


प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना की वजह से द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार ओलंपिक के साथ विम्बल्डन जैसी अन्य अन्तरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं के अलावा को स्थगित करना पड़ा है।  आईपीएल जैसी घरेलू खेल स्पर्धाओं को भी अनिश्चितचकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। 


उन्होंने कहा कि  कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने में खेल प्रशिक्षण के दौरान चुनौतियों का सामना करने, आत्म नियंत्रण, सकारात्मकता और स्वयं में विश्वास की मिली सीख जरूरी हथियार साबित होंगे। 


पीएम  ने खिलाड़ियों को लोगों से संवाद के लिए पांच मंत्र बताएं, जिसमें कोरोना जैसी महामारी से लड़ने के लिए ‘संकल्प’, सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए ‘संयम’, विपरित समय में भी सकारात्मक बने रहने के लिए ‘सकारात्मकता’, कोरोना से लड़ाई में अग्रणी पंक्ति में खड़े स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस कर्मियों और अन्य के लिए ‘सम्मान’ और पीएम केयर में व्यक्तिगत और राष्ट्रीय स्तर पर मदद के लिए ‘सहयोग’ शामिल है।  


पीएम  ने जिन 40 शीर्षस्थ खिलाड़ियों से चर्चा की, उनमें विराट कोहली, भारत रत्न सचिन तेंदुलकर, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के अलावा महिला हाकी टीम की कप्तान रानी रानी रामपाल, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर, धाविका हीमा दास, पैरा एथलिट हाई जंपर शरद कुमार, टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना, पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह व अन्य शामिल थे।  

chandra shekhar