breaking news New

जानिए, किस शहर में कब होगा रावण दहन...रायपुर में रावण दहन 6 बजे

जानिए, किस शहर में कब होगा रावण दहन...रायपुर में रावण दहन 6 बजे

नईदिल्ली/रायपुर। रायपुर में रावण दहन का समय 6 बजे. डब्ल्यू आर एस कॉलोनी रायपुर में सम्पन्न होगा। कार्यक्रम का स्थान- डब्ल्यू आर एस कॉलोनी रायपुर.रावण की ऊंचाई पहले से घट गई. 100 से 51 फीट हो गई है.मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे। दशहरा समिति का नाम- डब्ल्यू आर एस दशहरा समिति.

देश में कोरोना महामारी के बीच मनाए जा रहे दशहरे के लिए सरकार ने गाइड लाइन जारी कर दिया है। इस बार के दशहरे में ज्यादा धूम -धड़का के लिए प्रशासन की तरफ से बिलकुल मनाही है। देश में रावण दहन की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं. दिल्ली, लखनऊ, कानपुर समेत कई शहरों में दशहरा बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा तो वहीं, मुंबई में इस बार कोई बड़ा कार्यक्रम नहीं आयोजित किया गया है.
दिल्ली में रावण दहन का कार्यक्रम शाम छह बजे रखा गया है, जबकि लखनऊ में यह समय रात आठ बजे है. वहीं, कानपुर में नौ से रात साढ़े नौ बजे के बीच रावण दहन का कार्यक्रम होगा.

दिल्ली में रावण की ऊंचाई को कम कर 50 फीट कर दिया गया है. पहले डेढ़ सौ फीट का रावण बनाया जाता था, इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बनाया गया है. दशहरे समिति का नाम लव-कुश रामलीला समिति है.

लखनऊ में रावण दहन का समय- रात 8 बजे ऐशबाग रामलीला मैदान में होगा। 
रावण की ऊंचाई 80 फीट रखा गया है, जबकि पहले 121 फीट का होता था.
मुख्य अतिथि का नाम- डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा,दशहरा समिति का नाम- राम लीला सिमिति ऐशबाग।
वहीं कानपुर में रावण दहन का समय- रात नौ से साढ़े नौ के बीच होगा। रावण की ऊंचाई : 90 फीट राखी गई है।

वाराणसी में विद्यापीठ और दूसरा बनारस लोकोमोटिव वर्कशॉप पर पुतला दहन हुआ करता था. लेकिन कोविड-19 के चलते इस बार भी नहीं आयोजित हो रहा है. अहमदाबाद में कोरोना गाइडलाइन के चलते रावण दहन के लिए कहीं बड़े सार्वजनिक स्थल पर करने की अनुमति नहीं है. हालांकि सोसायटी छोटे स्तर पर गरबा की तरह रावण दहन करना चाहें तो कर सकती हैं, लेकिन कोविड गाइडलाइन का पालन सख्ती से करना होगा. इसके अलावा, मुंबई में भी कोई बड़ा कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जा रहा है. इसके अलावा, ग्वालियर में भी इस बार कहीं भी रावण दहन नहीं हो रहा है. कोविड की वजह से रावण दहन के कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे.

अयोध्या में रावण दहन का समय- शाम 5.30 बजे होगा , कार्यक्रम का स्थान- लक्षमण किला दशहरा समिति का नाम- अयोध्या की रामलीला

इंदौर में रावण दहन शाम 7:30 बजे होगा। रावण की ऊंचाई 111 फिट- हमेशा यही रहती है। पटना में 4: 30 से 5:30 के बीच रावण दहन किया जायेगा।

रावण दहन के लिए कलेक्टर से इजाजत लेनी होगी. मध्य प्रदेश में शासन की तरफ से दशहरे को लेकर कुछ दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. जिसके तहत रावण दहन के पूर्व होने वाले श्रीराम के समारोह को प्रतीकात्मक रूप से निकालने की अनुमति दी गई है. रावण दहन के लिए मैदान में क्षमता के 50% लोगों को ही आने की अनुमति रहेगी. लोगों को बिना मास्क के आने की अनुमति नहीं होगी.बिना मास्क आने की अनुमति नहीं रहेगी, भोपाल में रावण दहन 7 बजे शाम को किया जायेगा।

अमृतसर में शाम 7.30रावण दहन किया जायेगा। वहीं गुरुग्राम में रावण दहन का तकरीबन साढ़े 6 बजे शाम को किया जायेगा।