breaking news New

अधिकांश हेल्पलाइन नंबर व्यस्त, अधिकारियों ने कहा- जो जहां है सामान्य स्थिति तक वहीं रुके

अधिकांश हेल्पलाइन नंबर व्यस्त, अधिकारियों ने कहा- जो जहां है सामान्य स्थिति तक वहीं रुके

रायपुर, 29 मार्च। कोरोना वायरस को लेकर देशभर में लॉकडाउन अब उन लोगों को परेशानी का सबब बन गया है। जो बाहर राज्य व प्रदेश के अन्य जिलों में फंसे हैं। राज्य सरकार ने ऐसे लोगों की यथासंभव मदद करने का आश्वासन दिया है और उनकी मदद के हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। मगर हेल्पलाइन की व्यस्तता इतनी अधिक है की लोगों को हेल्पलाइन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं अधिकारियों का कहना है की शासन द्वारा हमें लॉकडाउन के आदेश हैं। जो जहां है वहीं रहने की अपील की जा रही है। लॉकडाउन में फसे लोगों को खाद्य व्यस्वथा प्रदान की जा रही है। 

स्वैच्छिक सहायता की अपील

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने में स्वैच्छिक रूप से सहायता की अपील की है। विभाग की सचिव  निहारिका बारिक सिंह ने जारी अपील में कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) द्वारा नोवल कोरोना वायरस की बीमारी को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया गया है। राज्य शासन द्वारा कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने एवं जनसमान्य में जागरूकता लाने के लिए लगातार प्रभावी कदम उठाया जा रहा है।

राज्य में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने आम नागरिकों की आपात कालीन स्थिति में सहायता के लिए सामुदायिक सहभागिता के तहत अधिक से अधिक वालेन्टियर्स की आवश्यकता होगी, यदि आप चिकित्सकीय विशेषज्ञ, चिकित्सक, आयुष चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े परामर्शदाता, स्वयं सेवी संगठन अथवा गैर चिकित्सकीय क्षेत्र से जुड़े कार्यकर्ता हैं तो इस कार्य में स्वैच्छिक रूप से सहायता कर अमूल्य सहयोग प्रदान कर सकते हैं।

जरूरतमदों की सहायता एवं संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए वॉलेन्टियर करने हेतु मोहम्मद हाशिम खान, उप संचालक (निगरानी एवं मूल्यांकन) मोबाइल नम्बर 96910-90000 और डॉ. नरेन्द्र सिन्हा, राज्य सलाहकार मोबाइल नम्बर 79873-67089 से संपर्क कर सकते हैं।

स्वयंसेवी संस्था कर सकते है मदद

 लॉकडाउन में की जा रही जा रही जरूरतमंदों की मदद। इसी तरह खाद्य विभाग द्वारा गायत्री नगर के दिव्यांग के यहाँ सिलेंडर खत्म होने पर तत्काल सिलेन्डर उपलब्ध कराया गया। नया रायपुर के कुहेरा में मजदूर के यहां राशन खत्म होने पर तत्काल राशन की व्यवस्था की गई।

ज्ञात हो रायपुर जिले में मदद एवं सहयोग के इच्छुक नागरिक एवं स्वैच्छिक  संगठन एवं संस्थाएं  आशीष मिश्रा, रायपुर स्मार्ट सिटी 9685792100, शकेदार पटेल, रोजगार अधिकारी 9425502970 या चुन्नी लाल शर्मा शिक्षा विभाग 9827958846 को अपना नाम और मदद किए जाने वाले विषय जैसे- आर्थिक सहायता, खाद्य सामाग्री व अन्य प्रकार के सहयोग व सेवा आदि की जानकारी दे सकते हैं।

इस संबंध में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर या समन्वय के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ गौरव कुमार सिंह को 9669577888 या पुलक भटटाचार्य अपर आयुक्त नगर निगम रायपुर से 07772099888 को जानकारी दी जा सकती है।