breaking news New

Breaking : एक ही रात में 7 महिलाओं का प्रसव, सभी जच्चा बच्चा स्वस्थ,पढ़िए पूरी खबर

Breaking : एक ही रात में 7 महिलाओं का प्रसव, सभी जच्चा बच्चा स्वस्थ,पढ़िए पूरी खबर

बलौदाबाजार हेमन्त मिश्रा

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रिसदा की बड़ी उपलब्धि,एक ही रात में 7 महिलाओं का प्रसव, सभी जच्चा बच्चा स्वस्थ

बलौदाबाजार।  रिसदा स्वास्थ्य केन्द्र मे एक ही रात्रि मे सात महिलाओं की नार्मल डिलवरी हुई जिसमे जच्चा बच्चा दोनो स्वस्थ है।सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र की इससे गाँव वालो मे उत्साह का माहौल है तथा स्वास्थ्य विभाग की तारीफ कर रहे है। इस संबंध में जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया कि यह सभी सामान्य प्रसव थे और किसी प्रकार की सर्जरी की आवश्यकता नहीं पड़ी। उन्होंने बताया कि अस्पताल का भवन छोटा है और वहाँ कुल 5 बिस्तर ही उपलब्ध थे तो ऐसे में विभाग द्वारा 6 वें एवं 7 वें मरीज को पास के जिला अस्पताल रेफर करने का प्रयास किया गया। लेकिन वहाँ पदस्थ स्टाफ के प्रति मरीज एवं परिजनों को विश्वास था।

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग,ग्राम पंचायत  एवं घर वालों के सहयोग से आनन फानन में वैकल्पिक व्यवस्था की पेशकश की गयी। जिस पर अस्पताल के स्टाफ ने इस हेतु खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ राकेश कुमार प्रेमी को अवगत करवाया और उनकी सहमति से परिजनों को अनुमति दे दी जिससे प्रसव सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाया गया। वही सातवाँ मरीज अन्य गांव से था ऐसे में उसके लिए समस्या हो गई,जिसके निराकरण हेतु संस्था प्रभारी आरएमए डॉ अविनाश केसरवानी द्वारा ग्राम के पंचायत प्रतिनिधियों से संपर्क किया गया। जिस पर सरपंच  जितेंद्र खूंटे,उपसरपंच  परेश वैष्णव एवं पंच श्रीमती भगवती जायसवाल द्वारा तत्काल किराया भंडार के माध्यम से बिस्तर की व्यवस्था करवाई गई।  सभी प्रसव प्राइमी केस थे तथा कुल 7 प्रसव में से 5 लड़कियां और 2 लड़के हैं। जच्चा और बच्चा सभी स्वस्थ हैं। गौरतलब है की हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर रिसदा में जनवरी 2021 से आज दिनांक तक कुल 256 प्रसव संपादित किए जा चुके है। जिसमे से 200 केस को डॉक्टर खूबचंद बघेल  एवं प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभ भी दिया गया है। इस कार्य में नर्स प्रमिला जांगड़े,शशिलता आज़ाद,खिलेश्वरी दिवाकर सहित अन्य स्टाफ ने सहयोग दिया। 

कलेक्टर ने दी बधाई हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर रिसदा की इस उपलब्धि पर कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने पूरे रिसदा की स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा ऐसे उपलब्धियों से आम जनता का शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों के तरफ रुझान बढ़ता है।