breaking news New

योग एक भारतीय विरासत है अभियान के तहत मनाया जायेगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

योग एक भारतीय विरासत है अभियान के तहत मनाया जायेगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

नई दिल्ली। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय इस साल 21 जून को योग एक भारतीय विरासत है अभियान के तहत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएगा।
देश के 75 सांस्कृतिक स्थलों पर योग दिवस मनाया जाएगा और 45 मिनट के योग के बाद 30 मिनट का सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस अभियान के लिए महाराष्ट्र के चार स्थलों का चयन किया गया है-  पुणे का आगा खान पैलेस, मुंबई की कन्हेरी गुफाएं, औरंगाबाद कीएलोरा गुफाएं और नागपुर का पुराना उच्च न्यायालय भवन। ये चार स्मारक केंद्र द्वारा संरक्षित राष्ट्रीय महत्व के स्मारक हैं।
पुणे का आगा खान पैलेस और मुंबई की कन्हेरी गुफाएं मुंबई सर्कल स्थित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत आती हैं। औरंबागाद की एलोरा गुफाएंऔरंगाबाद सर्कल स्थितभारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत आती हैं। वहीं नागपुर का पुराना उच्च न्यायालय भवननागपुर सर्कल स्थित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत आता है। मुंबई सर्कल एवं नागपुर सर्कल में क्रमश: पुणे के आगा खान पैलेस और नागपुर के पुराना उच्च न्यायालय भवन स्थित परिसरों मेंएक योग प्रशिक्षक सुबह 7 से 7.30 बजे तक योग करेगा और नागपुर के दक्षिण-मध्य अंचल सांस्कृतिक केंद्र द्वारा सुबह 7.30 बजे से 8.15 बजे के बीच एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। वहीं मुंबई सर्किल और औरंगाबाद सर्कल में क्रमश:मुंबई कीकन्हेरी गुफाओं और औरंगाबाद की एलोरा गुफाओं में स्थित परिसरों में एक योग प्रशिक्षक सुबह 7 बजे से 7.30 बजे तक योग करेगा और उसके बाद संगीत नाटक अकादमी सुबह 8.15 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करेगी। पुणे और नागपुर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का दूरदर्शन पर सीधा (लाइव) प्रसारण किया जाएगा।