breaking news New

बंगाल चुनाव : 30 सीटों पर मतदान जारी, असम में 47 सीटों पर चुनाव, भाजपा कार्यकर्ता का शव मिला, झड़प में दो घायल, तीन गिरफतार, टीएमसी और भाजपा में आरोप-प्रत्यारोप

बंगाल चुनाव : 30 सीटों पर मतदान जारी, असम में 47 सीटों पर चुनाव, भाजपा कार्यकर्ता का शव मिला, झड़प में दो घायल, तीन गिरफतार, टीएमसी और भाजपा में आरोप-प्रत्यारोप

जनधारा समाचार
कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 30 सीटों पर शनिवार मतदान जारी है। इस बीच कई जगहों से हिंसा की खबर सामने आ रही है। पश्चिम मेदिनीपुर के केशियारी के बेगमपुर इलाके में शनिवार सुबह एक भाजपा कार्यकर्ता का शव उसके घर के अहाते से बरामद हुआ है।

भाजपा ने तृणमूल समर्थकों पर हत्या का आरोप लगाया है। दूसरी तरफ तृणमूल ने इस घटना में हाथ होने से इन्कार किया है। चुनाव आयोग ने इस घटना पर जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की। वहीं सालबोनी में माकपा प्रत्याशी सुशांत घोष की गाड़ी पर हमला किया गया। मामले में चार लोग गिरफ्तार हुए हैं। इसके अलावा पुरुलिया सदर में भाजपा कार्यकर्ताओं पर तृणमूल कार्यकर्ताओं को पीटने का आरोप लगा है। टीएमसी के पांच कार्यकर्ता घायल बताए जा रहे हैं। पुरुलिया व दक्षिण कांथी में भाजपा कर्मियों पर हमले की खबर है। इसमें दो भाजपा कर्मी जख्मी हुए हैं।

बता दें कि मतदान सुबह 7:00 बजे से शुरू हुआ और शाम 6:30 बजे तक चलेगा। कोरोना संबंधी नियमों का पालन सुनिश्चित करते हुए चुनाव हो रहा है। इसके मद्देनजर वोटिंग का समय बढ़ाया गया है। राज्य की पांच जिलों पुरुलिया,बांकुड़ा,झाड़ग्राम, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर की 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट पड़ रहे हैं। इनमें से सात चुनाव क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है।  कुल 191 प्रत्याशी मैदान में हैं।  इनमें तृणमूल व भाजपा के 29-29, माकपा के 18, बसपा के 11, भाकपा के चार, कांग्रेस के छह, फॉरवर्ड ब्लॉक के दो, आरएसपी का एक, अन्य दलों के 48 व 43 निर्दलीय हैं। इनमें से 11 आरक्षित सीटें हैं। चार अनुसूचित जाति व सात अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

मतदान शुरू होने के साथ सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया तृणमूल कांग्रेस के 10 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल मतदान में बाधा देने का आरोप लगाते हुए आज दोपहर 12:00 बजे राज्य चुनाव आयोग से मिलकर भाजपा की शिकायत करेगी। पश्चिम मेदिनीपुर के भाजपा उम्मीदवार समित दास ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाया है कि वे अशांति पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। इसकी शिकायत चुनाव आयोग की गई है।

असम में 47 सीटों पर हो रहा है मतदान

राज्य की जिन 47 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं उन पर मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, स्पीकर हितेंद्रनाथ गोस्वामी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रिपुन बोरा और राज्य सरकार के कई मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं। राज्य विधानसभा में कुल 126 सीटें हैं। इन पर 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को मतदान होगा। राज्य की ज्यादातर सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय है। सत्तारूढ़ भाजपा-अगप गठबंधन जहां सत्ता बरकरार रखने की जुगत से चुनाव मैदान में हैं तो कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों का गठबंधन राज्य में अपनी खोई ताकत पाने की कोशिश में है।