breaking news New

रेल्वें बोर्ड की यात्री सुविधा समिति की टीम ने भाटापारा स्टेशन का किया निरीक्षण

रेल्वें बोर्ड की यात्री सुविधा समिति की टीम ने भाटापारा स्टेशन का किया निरीक्षण

राजकुमार मल

 भाटापारा:-  रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) नई दिल्ली द्वारा गठित यात्री सुविधा समिति की टीम ने मंगलवार को भाटापारा स्टेशन का निरीक्षण कर यहाँ की यात्री सुविधा का जायजा लिया ।टीम में कमेटी अध्यक्ष पी.के. कृष्णदास सहित श्रीमती विभाश्विनी अवस्थी, राजकुमार पहान, डा. राजेंद्र अशोक फड़के एवं कैलाश लक्ष्मण वर्मा  शामिल थे।


      समिति के सदस्यों ने सर्वप्रथम भाटापारा स्टेशन का निरीक्षण के दौरान यात्री सुविधाओं के अंतर्गत प्लेटफार्म, केटरिंग स्टॉल,, यात्री प्रतिक्षालय, प्रसाधन, पेयजल व्यवस्था, प्लेटफार्म में यात्रियों के लिए बैठने की व्यवस्था  सहित पूरे स्टेशन परिसर में उपलब्ध यात्री सुविधाओं एवं सफाई व्यवस्था का गहन निरीक्षण किया ।

         निरीक्षण के दौरान  द्वितीय श्रेणी प्रतीक्षालय में साफ-सफाई, बैठक व्यवस्था, टायलेट, पानी ,बिजली,पंखा,आदि का निरीक्षण किए तथा बोर्ड मेम्बर विभा अवस्थी ने यात्रियों से बात कर  स्टेशन में यात्री सुविधाओं की उपलब्धता के बारे में चर्चा की।

      निरीक्षण के पश्चात बोर्ड सदस्य कैलाश वर्मा ने सी एस एम ऑफिस में उपस्थित मीडिया के सदस्यो से चर्चा करते हुए बताया कि कोरोना कॉल के समय बन्द हुई सभी ट्रेनों को जून के अंतिम सप्ताह तक चालू करने का निर्देश सभी जोनल ऑफिस को रेल्वें बोर्ड ने भेज दिया गया और यहाँ के स्टेशन के ग्रेड के हिसाब से यहाँ पर अन्य यात्री सुविधा बढ़ाने का निर्देश अधिकारियो को दिया गया है। वही एक अन्य सदस्य विभा अवस्थी ने बताया कि उनके विशेष पहल कमेटी के अध्यक्ष के साथ टीम बिलासपुर,रायपुर और संबलपुर डिवीजन के कुछ महत्वपूर्ण स्टेशन का निरीक्षण कर यात्री सुविधाओं को विस्तार किया जा रहा है, उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप स्टेशनों का काया कल्प करने यात्रियो से फिड बेक लेकर सभी जरूरतों को पूरा करने टीम निरीक्षण कर रही है।  उन्हें इस बात की खुशी है कि इस स्टेशन पर साफ सफाई को लेकर यात्रियो ने खुशी जाहिर की है। राजेश शर्मा ने भी मुलाकात कर यहाँ पर यात्री सुविधाओं में विस्तार का सुझाव देते हुए बिलासपुर हापा साप्ताहिक एक्सप्रेस और बिलासपुर चेन्नई साप्ताहिक एक्सप्रेस का स्टापेज बोर्ड से शीघ्र स्वीकृत कराने की मांग रखी।


वही विधायक शिवरतन शर्मा की पहल पर बोर्ड सदस्यों ने अंडर ब्रिज का निरीक्षण भी करते हुए आवश्यक कमियों को दूर करने अधिकारियों से चर्चा की।     निरीक्षण के दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक  आशीष मिश्रा, वरि.मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ विपिन वैष्णव ,एसीएम शम्भू शाह

,रायपुर स्टेशन डायरेक्टर राकेश सिंह,सीएसएम अजय कुमार,आरपीएफ़ प्रभारी केपीएस गुर्जर सहित स्थानीय अधिकारी-गण,कर्मचारीगण तथा पर्यवेक्षक-गण उपस्थित थे। 

           उल्लेखनीय है कि रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) नई दिल्ली द्वारा यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुये यात्री सुविधा समिति का गठन किया गया है, यह समिति रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं जैसे स्टेशनों एवं गाड़ियों में पर्यावरण अनुकूल साफ सफाई, पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था, पूछताछ कार्यालय, जन उद्घोषणा प्रणाली, संकेतक बोर्ड, पर्याप्त प्रकाश, पंखे एवं विद्युत सम्बंधी अन्य व्यवस्था, अन्य यात्री सुविधाएं जैसे शौचालय, स्नान गृह, रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम, वेटिंग हाल, प्लेटफार्म पर बेंचेस, व्हील  चेयर्स, स्ट्रेचर्स, यात्री सुरक्षा, यात्रियों के साथ सौजन्य व्यवहार सुनिश्चित करना आदि का निरीक्षण करती है तथा सुझाव देती है ।