breaking news New

टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस की बड़ी कार्यवाही

टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस की बड़ी कार्यवाही

जगदलपुर।  उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। एवं टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस के द्वारा विशेष रूची लेकर कार्य कर रही है। 


इसी तारतम्य में मोबाईल फोन के माध्यम से आनलाईन ठगी करने वाले शातिर गिरोह पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को बडी सफलता मिली है। ज्ञात हो कि दिसंबर 2021 एवं जनवरी 2022 के दौरान मामले के प्रार्थी नुतन दीवान निवासी धरमपुरा को अज्ञात आरोपी द्वारा मोबाईल फोन के माध्यम से काॅल करके हैप्पी टु हाॅलीडेज नामक एजेंसी के माध्यम से मालद्वीप में टुर प्लान के नाम पर अलग-अगल किश्तों में 03 लाख 11 हजार रूपये अपने खाते में डलवाकर ठगी किया गया था ठगी के संबंध में नुतन दिवान को ज्ञात होने पर नुतन दिवान के रिपोर्ट पर संबंधित काॅलर मोबाईल धारक एवं खाता धारक के विरुद्ध थाना कोतवाली में ठगी (धारा 420 भादवि0) का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया। 

उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार, उप पुलिस अधीक्षक नोडल सायबर सेल गीतिका साहू के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी कोतवाली एमन साहू के नेतृत्व में टीम गठित कर, माल-मुलजिम की पता तलाश की जा रही थी।


दौरान अनुसंधान के मामले में आरोपियो के बैंक खातों के विश्लेषण एवं तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर संदेही के उपस्थिति की जानकारी उत्तरप्रदेश में मिलने पर, उप निरीक्षक पीयुष बघेल के नेतृत्व में टीम गठित कर उत्तरप्रदेश रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा गाजियाबाद में संदेह के आधार पर एक व्यक्ति को घेराबंदी कर पकड़ा गया।

जिससे पूछताछ पर उसने अपना संतोष कुमार निवासी गाजियाबाद का होना बताया जिससे पुछताछ करने पर इस ने प्रार्थी नुतन दीवान को मोबाईल फोन के माध्यम से आन लाईन ठगी करना स्वीकार किया एवं उक्त घटना में उसने अपने एक अन्य साथी गौरव सारस्वत की भी संलिप्तता होना बताया जिस आधार पर उक्त टीम के द्वारा गाजियाबाद में ही संतोष कुमार के निशानदेही पर एक अन्य आरोपी गौरव सारस्वत को पकड़ा गया जिससे पुछताछ करने पर गौरव ने भी मोबाईल फोन के माध्यम से प्रार्थी को ठगी करना स्वीकार किया एवं दोनो ने बताया कि इनके द्वारा हैप्पी टु हाॅलीडेज नामक टुर कंपनी के नाम से फर्जी वेबसाईड बनाया गया है और अपने आप को उक्त एजेंसी का संचालक होना बताकर मालद्वीप टुर पैकेज के नाम पर लुभावने प्रलोभन देकर प्रार्थी को फोन करके दिसंबर 2021 एवं जनवरी 2022 में युनियन बैंक एवं कोटक महिन्द्रा बैंक के खातों में अलग अलग किस्त में 03 लाख 11 हजार रूपये की राशि अपने खाते में डलवाकर ठगी करना स्वीकार किये। कि आरोपियों की तलाशी लेने पर दोनो के कब्जे से ठगी किये हुये राशि में से 01 लाख रूपये नगद, 02 नग मोबाईल, चेकबुक, पेनकार्ड,आधार कार्ड एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज बरामद हुआ है। मामले में दोनो आरोपियों संतोष कुमार गौरव सारस्वत को गाजियाबाद से गिरफ्तार कर रिमांड पर लाया गया है। ज्ञात हो कि मामले का मुख्य आरोपी गौरव सारस्वत कम्प्युटर सांईस में एम0टेक तक की पढ़ाई किया गया है। टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस विशेष रूची लेकर कार्य कर रही है। 01 मई 2022 को भीं टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में परपा पुलिस के द्वारा भी मोह0 सरीफ नामक एक आरोपी को हरदोई उत्तरप्रदेश से पकड़ कर कार्यवाही किया गया था।