breaking news New

केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर कवर्धा में बनेगा शिव मंदिर का स्वरूप

 केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर कवर्धा में बनेगा शिव मंदिर का स्वरूप

 महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर किया गया भूमिपूजन
कवर्धा। कवर्धा नगर के छीरपानी कॉलोनी में स्थित शिव मंदिर को जीर्णोद्धार की कल्पना करते हुए बाबा केदारनाथ के मंदिर के झांकी एवं पुष्प वाटिका जैसे बनाने के लिए महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर भूमिपूजन किया गया। मन्दिर निर्माण समिति के तकनीकी टीम द्वारा बाबा केदार नाथ मंदिर स्वरूप में आकर्षक डिजाइन भी तैयार कर ली गई है। इस मंदिर का जीणोद्धार जनसयोग से किया जाएगा। इसके लिए मन्दिर निर्माण समिति भी बनाया गया है।
भूमिपूजन के मौके पर मंदिर के पुजारी श्री विनोद राजपूत, श्री अशोक शर्मा, श्री चंद्रशेखर वर्मा, पार्षद श्री संतोष यादव, श्री प्रफुल्ल गुप्ता, श्री लाला राम चंद्रवंशी, श्री राजेन्द्र चंद्रवंशी,  श्री संतोष सोनी, श्री सतीश धावलकर, श्री हिरेन शर्मा, श्री रामकुमार तिवारी, श्री किशोर ठाकुर सहित नगर के गणमान्य नागरिक और आर्ट ऑफ लिविंग टीम के सभी सदस्य उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि के अवसर पर  जनसहभागिता और आर्ट ऑफ लिविंग के सयुक्त तत्वावधान में  शिव मंदिर प्रांगण में भव्य महाशिवरात्रि महोत्सव का आयोजन किया जाता है। महोत्सव में देश के प्रख्यात भजन, कथक शिव स्तुति का कथक के माध्यम से प्रदर्शन किया जाता है साथ ही कार्यक्रम का विशेष आकर्षण शिव बारात, गुरू पूजा, रूद्रपूजा, शिवनाद, रूद्राभिषेक एवं नम: शिवाय जाप व रात्रि जागरण होता है, जिसे देखने श्रद्धालु सैकड़ों की संख्या में पहुंचते है। सावन मास में भी श्रद्धालुओं द्वारा विभिन्न स्थानों से जल लेकर इस शिवलिंग में चढ़ाया जाता है।
नगर पालिका अध्यक्ष श्री ऋषि शर्मा और वार्ड पार्षद श्री संतोष यादव द्वारा मंदिर परिसर के आसपास की सुंदरता बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे है। उनके द्वारा मंदिर परिसर में लाईट की समुचित व्यवस्था, सुंदरता और बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले एवं अन्य खेल समाग्री भी लगाई गई है,जो सब को लुभा रहा है। इसी तरह यहाँ और कार्ययोजना भी बनाई जा रही है।