breaking news New

ब्रेकिंग : शासकीय कर्मचारियों को वेतन वृद्धि और एरियर्स का लाभ इसी माह से, छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

ब्रेकिंग : शासकीय कर्मचारियों को वेतन वृद्धि और एरियर्स का लाभ इसी माह से, छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्मचारी हित में फैसला लेते हुए वार्षिक वेतन वृद्धि को इसी जनवरी माह में देने के निर्देश दिए हैं जिसके बाद स्थिति स्पष्ठ हो गई है. छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने इस फैसले का स्वागत किया है.

प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने एक प्रेस बयान जारी कर बताया कि फेडरेशन का प्रतिनिधि मंडल विगत 2 जुलाई को मुख्यमंत्री से भेंट कर एक फॉर्मूला को अंतिम रूप दिया था जिसके तहत 6 माह का एरियर्स का भुगतान जनवरी 2021 में करने का निर्णय लिया गया था. शासन द्वारा इस संबंध में 3 जुलाई को आदेश भी जारी किया गया था. लेकिन हाल ही में सीएम के हुए जांजगीर प्रवास के बाद एक अखबार—जनधारा नही—में चली खबर के बाद अनिश्चितता और भ्रम की स्थिति निर्मित हो गई थी. इसकी जानकारी सीएम के निजी स्टाफ को दी गई और सीएम कार्यालय को पूर्व में जारी आदेश से अवगत कराते हुए अखबार में प्रकाशित खबर का खंडन कराने अनुरोध किया गया।

मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लेते हुए राजिम प्रवास के दौरान मीडिया के सामने स्थिति स्पष्ट करते हुए 3 जुलाई को जारी आदेश को यथावत रखने की बात कही है. सीएम के बयान से कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई. शासन के निर्देश पर जांजगीर चांपा के जनसंपर्क अधिकारी द्वारा विधिवत इस खबर का खंडन भी किया गया. इसके मुताबिक छत्तीसगढ़ के शासकीय-अधिकारी एवं कर्मचारियों को नये साल जनवरी माह में ही वार्षिक वेतन वृद्धि तथा एरियर्स का भुगतान किया जाएगा. राज्य शासन के वित्त विभाग द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि राज्य शासन द्वारा शासकीय कर्मचारियों की वार्षिक वेतन वृद्धि नही रोकी गई है, तथा इसका भुगतान जनवरी माह से किया जाना प्रारंभ हो गया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अनुमोदन के पश्चात वित्त विभाग द्वारा राज्य शासन के समस्त विभागों को शासकीय-अधिकारी एवं कर्मचारियों को 1 जुलाई 2020 को देय वार्षिक वेतन वृद्धि जुलाई 2020 से ही स्वीकृत करते हुए इसका भुगतान जनवरी 2021 के नियमित वेतन से किए जाने के निर्देश दिए जा चुके हैं साथ ही 1 जुलाई 2020 से 31 दिसम्बर 2020 तक की देय एरियर्स राशि का भुगतान जनवरी 2021 में किया जाएगा.

इसी प्रकार 1 जनवरी 2021 को देय वार्षिक वेतन वृद्धि जनवरी 2021 में स्वीकृत करते हुए भुगतान जुलाई 2021 के नियमित वेतन से किया जाएगा तथा 1 जनवरी 2021 से 30 जून 2021 तक की देय एरियर्स राशि का भुगतान जुलाई 2021 में किया जाएगा. गौरतलब है कि इस संबंध में वित्त विभाग द्वारा समस्त विभागों को 1 जुलाई 2020 एवं 1 जनवरी 2021 की वार्षिक वेतन वृद्धि 1 जुलाई 2020 एवं 1 जनवरी 2021 में ही स्वीकृत कर वेतन वृद्धि प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए गए थे। वित्त विभाग द्वारा भुगतान प्रक्रिया के संबंध में 3 जुलाई 2020 को दिशा-निर्देश दिए गए थे जिसके तहत वित्त विभाग द्वारा केवल देय वार्षिक वेतन वृद्धि को विलंबित रखने को कहा गया था।



प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा