breaking news New

नूडल सूप पीने से एक ही परिवार के 9 लोगों की मौत

नूडल सूप पीने से एक ही परिवार के 9 लोगों की मौत

नई दिल्ली।  अगर आप भी नूडल्स (Noodles) के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इससे आपकी जान भी जा सकती है. ये कोई कहानी नहीं बल्कि सच्चाई है. ऐसा ही एक मामला चीन से सामने आया है जहां नूडल सूप (Noodle Soup) पीने से एक ही परिवार के 9 लोगों की मौत हो गई. जबकि अन्य 3 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है.

यह घटना 5 अक्टूबर की है जब चीन के एक परिवार ने नाश्ते में नूडल सूप पिया था. जानकारी के अनुसार, सूप पीने के कुछ ही घंटों के भीतर लोगों की हालत बिगड़ने लगी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. लेकिन इलाज के दौरान 9 लोगों ने दम तोड़ दिया. डॉक्टरों ने मौत का कारण एक्सपायरी डेट के सूप को पीना बताया. जो सूप उन लोगों ने पिया था वो कॉन फ्लोर से तैयार किया गया था और पैकिंग के बाद करीब 1 साल से फ्रीजर में रखा हुआ था. लेकिन उस परिवार ने एक्सपायरी डेट आदि पर ध्यान नहीं दिया, यही उनकी सबसे बड़ी गलती साबित हुई.

बॉन्गक्रेकिक एसिड के कारण हुई मौत

लैब में सूप की टेस्टिंग करने पर पता चला कि उसमें बॉन्गक्रेकिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा थी. इसी के कारण फूड प्वॉइजनिंग हुई और सभी की मौत हो गई. जानकारों की मानें तो बॉन्गक्रेकिक एसिड मैदा और चावल से जुड़े फूड आइटम्स में पाया जाता है. यह बहुत ही जहरीला होता है. बॉन्गक्रेकिक एसिड जिस फूड आइटम में होता है उसे गर्म करने के बाद भी उसका असर खत्म नहीं होता. इसी बॉन्गक्रेकिक एसिड ने घर में रखे नूडल सूप को जहरीला बना दिया था.

एक्सपर्ट ने कही ये बात

नूट्रिशनिस्ट डॉक्टर शिखा शर्मा का कहना है कि ऐसे किसी भी प्रोडक्ट का सेवन करने से पहले उसकी एक्सपायरी जरूर देख लेना चाहिए और साथ ही घर पर पुराने खाने का सेवन भी हानिकारक हो सकता है. खासतौर पर अगर वो प्रोडक्ट लिक्विड है तो बिल्कुल न खाएं. एक्सपायरी डेट से ज्यादा वक्त बीत जाए तो खाद्य पदार्थ जहरीले हो जाते हैं, उनमें एसिड बनने लगाता है.