breaking news New

पॉप स्टार रिहाना के खिलाफ झारखंड में प्राथमिकी दर्ज, बालश्रम कराने का आरोप, 'फेंटी ब्यूटी' नाम के प्रोडक्ट में इस्तेमाल का आरोप

पॉप स्टार रिहाना के खिलाफ झारखंड में प्राथमिकी दर्ज, बालश्रम कराने का आरोप, 'फेंटी ब्यूटी' नाम के प्रोडक्ट में इस्तेमाल का आरोप

रांची. किसानों के आंदोलन के समर्थन ट्वीट किये जाने के बाद से अंतरराष्ट्रीय पॉप स्टार रिहाना भारत के कई संगठनों के निशाने पर हैं. अब उनके स्वामित्ववाले स्किनकेयर एंड वेलनेस ब्रांड 'फेंटी ब्यूटी' के खिलाफ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग में एक गैर सरकारी संगठन ने शिकायत दर्ज करायी है.

एनजीओ लीगल राइट्स ऑब्जर्वेटरी के विनय जोशी ने रिहाना के 'फेंटी ब्यूटी' नाम के प्रोडक्ट में झारखंड के 'मीका' नामक पदार्थ का इस्तेमाल किये जाने का आरोप लगाया है. कहा गया है कि इसके उत्पादन में चाइल्ड लेबर से काम कराया जाता है.

गैर सरकारी संगठन लीगल राइट्स ऑब्जर्वेटरी ने मामले को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग से जांच की मांग की है. एनजीओ ने आरोप लगाया है कि ब्रांड के पास ऐसा कोई प्रमाणपत्र नहीं है, जिससे प्रमाणित हो कि बाल श्रम का उपयोग नहीं किया गया है.

मालूम हो कि देश में चल रहे किसानों के आंदोलन को समर्थन देते हुए अंतरराष्ट्रीय पॉप स्टार रिहाना ने ट्वीट कर किसानों के मसले पर बात करने की अपील की थी. इसके बाद रिहाना कई संगठनों और भारतीय हस्तियों के निशाने पर आ गयी हैं.

हालांकि, कई भारतीय हस्तियों ने किसान आंदोलन को देश का आंतरिक मामला बताते हुए रिहाना का विरोध किया. इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने पत्र जारी कर विदेशी हस्तियों द्वारा किसान आंदोलन को समर्थन दिये जाने को 'झूठा प्रचार' करार दिया है.