breaking news New

सुरक्षा बेस कैम्पों के लिए मनवा नवॉ नार कार्ययोजना प्रास्तावित

सुरक्षा बेस कैम्पों के लिए मनवा नवॉ नार कार्ययोजना प्रास्तावित

जगदलपुर।  छत्तीसगढ़ के बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक पी सुंदरराज ने बताया है कि बस्तर संभाग अंतर्गत प्रत्येक सुरक्षा बैस कैम्पों को एक समग्रित विकास केन्द्र के रूप में तब्दील करने ‘मनवा नवॉ नार कार्ययोजना’ तैयार किया जाना प्रस्तावित है।

आधिकारिक जानकारी में आईजी सुंदरराज ने बताया कि मनवा नवॉ नार कार्ययोजना के प्रथम चरण में बस्तर संभाग के अंतर्गत समग्रित विकास कार्य के लिए जिलों के कुल 35 सुरक्षा कैपों/ग्रामों को चयनित किया गया है। इस संबंध में समस्त जिलों में पुलिस अधीक्षकों को शासन के निर्देशानुसार आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया।

 सुंदरराज ने बताया कि आत्म समर्पित माओवादियों के पुनर्वास के संबंध में समस्त पुलिस अधीक्षकों को संबंधित जिला कलेक्टर के साथ समन्वय स्थापित करते हुये शासन की पुनर्वास नीति में निहित प्रावधान अंतर्गत सुविधायें/लाभ प्रदान किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि संभाग के सभी पुलिस अधीक्षकों को जिला में तैनात केन्द्रीय सैनिक बल तथा डीआरजी/एसटीएफ/कोबरा बलों के माध्यम से बेहतरीन समन्वय के साथ नक्सल विरोधी अभियान संचालित की जाकर क्षेत्र की जनता को नक्सल समस्या से निजात दिलाने की बात की।

श्री सुंदरराज ने बताया कि शासन द्वारा स्वीकृत बस्तर संभाग अंतर्गत जिलों में प्रत्येक जिला में चार सौ के मान से कुल 24 सौ बस्तर फाइर्ट्स का गठन के लिए पुलिस मुख्यालय के दिशा-निर्देशानुसार स्थानीय लोगों को प्राथमिकता देते हुये उक्त विशेष पुलिस दल का गठन किया जा रहा है। इसी प्रकार भारतीय थल सेना के जबलपुर रिक्रूरूटमेंट सेंटर द्वारा माह फरवरी 2022 में बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर में सेना भर्ती रैली आयोजन के लिए तैयारी की जा रही है। जिलों के वनांचल क्षेत्र के युवाओं को उक्त भर्ती में शामिल होने के संबंध में जागरूक करने की दिशा में आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।