breaking news New

बिहार में अब खुलेंगे स्कूल, प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हॉल और शॉपिंग मॉल खोलने के दिए आदेश

बिहार में अब खुलेंगे स्कूल, प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हॉल और शॉपिंग मॉल खोलने के दिए आदेश

पटना। बिहार में कोरोना के नए मरीजों की मिलने की रफ्तार कम होने के बाद सरकार ने अनलॉक 5 में स्कूलों के खोलने के भी आदेश दे दिए हैं। बिहार में नौवीं से दसवीं वर्ग के स्कूल 7 अगस्त से एवं पहली से आठवीं वर्ग तक के स्कूल 16 अगस्त से खुलेंगे।बिहार के मुख्यमंत्री ने खुद इसकी जानकारी दी है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा, कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए 7 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है। नौवीं से दसवीं कक्षा 7 अगस्त से एवं पहली से आठवीं कक्षा 16 अगस्त से खुलेंगे।

उन्होंने आगे लिखा, कोचिंग संस्थान छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति (एक दिन छोड़कर) के साथ कार्य कर सकेंगे। सार्वजनिक वाहनों को पूर्ण क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी। प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हॉल एवं शॉंपिग मॉल भी खुलेंगे।

मुख्यमंत्री ने हालांकि कोविड संबंधी सावधानी बरतने की अपील भी की है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में बच्चों को कोविड अनुकूल व्यवहार की जानकारी दी जाएगी। लोगों को अभी-भी कोविड संबंधी सावाानी बरतनी चाहिए।

इससे पहले आपदा प्रबंधन समिति की बैठक हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया।

इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर कोरोना प्रोटोकॉल के पालन का जायजा लिया। उन्होंने भ्रमण के दौरान देखा कि लोग मास्क लगाने को लेकर कितने जागरूक हैं, विभिन्न स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है या नहीं।

मुख्यमंत्री कोरोना प्रोटोकॉल के पालन का जायजा लेने के लिए विभिन्न जिलों का दौरा किया था। मुख्यमंत्री महात्मा गांधी सेतु होते हुए पटना एवं वैशाली जिले से इसकी शुरूआत की थी और फिर समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर एवं सारण जिले के विभिन्न क्षेत्रों का जायजा लिया था।